Omicron के इस लक्षण से वाकिफ हैं क्या आप, जिसे महसूस नहीं सुनकर पहचान सकते हैं!

Omicron Symptoms: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन  के मामले भी बढ़ते ही जा रहे हैं, ऐसे में इसके लक्षणों की पहचान होना भी जरूरी है।

Omicron symptoms
Omicron का खतरा देश-दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है (प्रतीकात्मक फोटो) 

Symptom of Omicron: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा देश-दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है, कोरोना की भयावहता को देख चुके लोग इससे बेहद चिंतित हैं और इसके क्या लक्षण (Omicron Symptoms) हैं इसके बारे में जानना चाह रहे हैं क्योंकि इसके ओमिक्रॉन के सिम्पटम्स को लेकर अभी काफी कुछ आना है।

वहीं जो भी जानकारियां ओमिक्रॉन के लक्षणों को लेकर सामने आ रही हैं उसमें कई तरह की बातें सामने आ रही हैं, एक प्रतिष्ठित मीडिया हाउस में छपी  रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि अगर आपकी आवाज में खराश हो गई है जिसकी वजह से आप ना तो तेजी से चिल्ला पा रहे हैं साथ ही कुछ गाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन ऐसा आराम से नहीं कर पा रहे हैं तो हो सकता है कि ये चिंता का सबब हो।

कहा जा रहा है कि आपकी अवाज में कुछ ज्यादा ही बदलाव आया है तो आपको इसपर ध्यान देना होगा, विशेषज्ञों के मुताबिक ओमिक्रॉन के सबसे पहले लक्षणों में एक ये है कि इसमें आपका गला अंदर से छिल जाता है इसके अलावा कहा जा रहा है कि अलावा नाक बंद होने के साथ ही और पीठ में नीचे की तरफ दर्द भी इसके लक्षण हो सकते हैं हालांकि ऐसा बहुत साफ तरीके से नहीं कहा जा सकता है इसके लिए आपको जांच के साथ संबधित डॉक्टर को भी दिखाना ओपिनियन लेनी चाहिए।

कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन को समझने के लिए अब तक कई तरह की स्टडी हो चुकी हैं एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस संक्रमण के लक्षण वास्तविक स्वरूप से भिन्न है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर