Healthy Eating Tips: दिन में कई बार खाना हो सकता है फायदेमंद, जाने कैसे?

Healthy Eating Tips: स्वस्थ रहने के लिए समय पर खाना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, दिन में कई बार खोड़ा-थोड़ा खाने की आदत भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। इससे कई तरह की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

Healthy Eating Tips
Eating Tips For Healthy Body 
मुख्य बातें
  • थोड़ा-थोड़ा खाने से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल
  • मेटाबॉलिज्म होता है बेहतर
  • कई बार खाने से पेट में नहीं होता है भारीपन

Healthy Eating Tips: अच्छी सेहत के लिए समय पर खाना बहुत जरूरी होता है। यदि आप सुबह का नाश्ता, लंच और डिनर सही समय पर करते हैं, तो आपका स्वास्थ्य तो उत्तम रहेगा ही, साथ ही आपकी बॉडी भी फिट रहेगी। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाते हैं, ऐसा करना सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि दिन में थोड़ा-थोड़ा करके खाने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। हालांकि, यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि जो आप खा रहे हैं वो हेल्दी ही होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कम-कम और कई बार खाने से होने वाले फायदों के बारे में-

थोड़ा-थोड़ा खाने से मिलने वाले फायदे

  • शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है
  • खाने के बाद भारीपन महसूस नहीं होता है
  • शरीर की ऊर्जा हर वक्त बनी रहती है
  • ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है
  • ज्यादा खाने से बचा जा सकता है
  • ब्लड लिपिड (फैट) का लेवल रहता है सामान्य

Also Read: Side Effects of Ghee: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं घी, शरीर के लिए साबित हो सकता है जहर

ब्लड लिपिड से करे बचाव

दिन में कई बार खाने की आदत से आप कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं। इनमें से एक ब्लड लिपिड (फैट) की समस्या। दरअसल, यदि शरीर में ब्लड लिपिड की समस्या हो जाए, तो इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। कई बार इसके असमान्य स्तर की वजह से आंखों के ऊपर भी कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है। 

Also Read: Legs Up Wall Pose: दीवार करेगी फिट रहने में आपकी मदद, इस एक्सरसाइज को करने से दूर होंगी कई समस्या

पौष्टिक खाना ही खाएं

कई बार खाने का मतलब ये नहीं है कि आप जंकफूड का सेवन करने लगे, ऐसा करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि हेल्दी रहने के लिे जमकफूड खाने से बचना चाहिए और पौष्टिक खाने का ही सेवन करना चाहिए। इसलिए कुछ भी खाने से पहले ये अवश्य देख लें कि आप जो खाने जा रहे हैं क्या वह आपकी सेहत के लिए ठीक है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से प


रामर्श जरूर लें।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर