ऐसे लोगों में होती है लो बीपी की समस्या, डार्क चॉकलेट, मुनक्का समेत इन फूड्स से दूर हो सकती है परेशानी

Low Blood Pressure: आजकल लो ब्लड प्रेशर की समस्या खूब देखने को मिलती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए डाइट में ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल किया जाना चाहिए, जिससे सोडियम भरपूर मात्रा में मिल सके। लो बीपी की समस्या से निजात दिलाने में मुनक्का, कॉफी, चॉकलेट और केले का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है।

Low blood pressure
Low blood pressure Diet 
मुख्य बातें
  • लो ब्लड प्रेशर से राहत के लिए सोडियम युक्त आहार का करें सेवन
  • डार्क चॉकलेट से लो बीपी से मिलेगा इंस्टेंट रिलीफ
  • लो बीपी से तुरंत आराम दिलाए कॉफी

Low Blood Pressure: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान की वजह से लो ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। ब्लड प्रेशर लो की समस्या तब बनती है, जब बॉडी में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। बीपी लो की समस्या उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है, जो एक जगह बैठकर घंटों काम करते हैं और पौष्टिक खाना नहीं खाते। इससे शरीर में कमजोरी और थकान महसूस होती है और अक्सर लो बीपी की समस्या हो जाती है। लो बीपी की समस्या से तुरंत निजात पाने के लिए कुछ चीजों का सेवन फायदेमंद होता है, तो चलिए जानते हैं बीपी लो होने पर क्या खाएं-

लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं?

मुनक्का से मिलेगा आराम
मुनक्का विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होती है, जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मददगार होती है। जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। यदि रोजाना पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट मुनक्का का सेवन किया जाए, तो लो बीपी की समस्या से जल्द आराम मिलता है।

कॉफी से मिलेगा आराम
लो ब्लड प्रेशर से तुरंत आराम पाने के लिए कॉफी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को लो बीपी की समस्या होती है, वो मिल्क कॉफी या ब्लैक कॉफी अपनी पसंद के अनुसार पी सकते हैं। कॉफी के सेवन से लो बीपी की समस्या से 5 मिनट में आराम मिल जाता है।

Also Read: डायबिटीज से लेकर कैंसर तक में फायदेमंद है सफेद मूसली, ऐसे करें इस्तेमाल

सोडियम युक्त आहार का करें सेवन
लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए डाइट में सोडियम युक्त फलों और सब्जियों का सेवन किया जाना चाहिए। सोडियम की प्राप्ति के लिए चेरी, कमलगट्टा, लौकी, धनिया, सेब, खीरा, पत्तागोभी और दालों का सेवन किया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट
लो ब्लड प्रेशर की समस्या में डार्क चॉकलेट का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स नामक रसायनिक पदार्थ होता है, जो ब्लड फ्लो को बेहतर कर लो बीपी को नॉर्मल करने में कारगर होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर