Safed Musli Benefits: डायबिटीज से लेकर कैंसर तक में फायदेमंद है सफेद मूसली, ऐसे करें इस्तेमाल

Safed Musli Benefits: सफेद मूसली के सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे-डायरिया, डायबिटीज और गठिया को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, सफेद मूसली में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Safed Musli Benefits
Safed Musli  
मुख्य बातें
  • इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार सफेद मूसली
  • डायबिटीज के खतरे को कम करे
  • कैंसर के सेल्स को बनने से रोके सफेद मूसली

Safed Musli Benefits: सफेद मूसली स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। आयुर्वेद में भी सफेद मूसली को सेहत का खजाना कहा गया है। दरअसल, सफेद मूसली की जड़ों में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर सैपनिंस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए सफेद मूसली के सेवन से कई स्वस्थ्य लाभ होते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज, गठिया, यूटीआई और डायरिया जैसी समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। सफेद मूसली वैसे तो बरसात के मौसम में खुद ही उग आती है, लेकिन इसके फायदों को देखते हुए अब इसकी खेती भी की जाने लगी है। तो चलिए जानते हैं सफेद मूसली के कुछ कमाल के फायदों के बारे में-

सफेद मूसली के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए
सफेद मूसली के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे शरीर जल्दी से किसी बीमारी की चपेट में नहीं आ पाता है। इसके अलावा सफेद मूसली के नियमित सेवन से संक्रामक बीमारियों जैसे-सर्दी, जुकाम और खांसी से बचाव में भी मदद मिलती है।

डायबिटीज का खतरा करे कम
सफेद मूसली एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होती है, जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में कारगर होती है। हालांकि, हाई लेवल की डायबिटीज में ये उतनी फायदेमंद नहीं होती, लेकिन फिर भी इसका सेवन किया जा सकता है, फायदा ही मिलेगा।

कैंसर से लड़ने में मददगार
सफेद मूसली के सेवन से शरीर में कैंसर वाले सेल्स अपना विस्तार नहीं कर पाते। इसलिए सफेद मूसली के सेवन से कैंसर से के खतरे को भी कम करने में मदद मिलती है।
.
डायरिया को करे दूर
जिन लोगों को पेट संबंधी समस्या जैसे-डायरिया-पेचिश की शिकायत हो जाती है, उनके लिए भी सफेद मूसली का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट का संक्रमण खत्म होता है और ऐंठन, दस्त, पेचिश आदि से निजात मिलता है।

गठिया में भी है असरदार
उम्र बढ़ने के साथ अक्सर गठिया की समस्या हो जाती है। जोड़ों के दर्द और सूजन की इस समस्या से निजात दिलाने में भी सफेद मूसली का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सफेद मूसली के एक चम्मच पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं। फायदा मिलेगा। पर ध्यान रखें कि इसका सेवन खाना खाने के बाद ही करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर