Diet for Hemoglobin: शरीर में हो गई है हीमोग्लोबिन की कमी, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Diet To Increase Hemoglobin: गलत खानपान की आदतों की वजह से अक्सर शरीर में हीमोग्लोबिन की समस्या हो जाती है। ये एक सामान्य समस्या है, जो किसी को भी हो सकती है। विटामिन, प्रोटीन और खनिज तत्वों से भरपूर आहार को ग्रहण कर इस समस्या से जल्द निजात पाया जा सकता है।

Diet To Increase Hemoglobin
Increase Hemoglobin 
मुख्य बातें
  • फोलिक एसिड और आयरन युक्त आहार लेने से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन
  • हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सूखी काली किशमिश है फायदेमंद
  • हीमोग्लोबिन की पूर्ति के लिए विटामिन सी युक्त चीजों का करें सेवन

Diet To Increase Hemoglobin: शरीर के स्वस्थ और दुरुस्त बनाए रहने के लिए हीमोग्लोबिन बहुत जरूरी होता है। यदि हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो शरीर के अंगों की कार्यप्रणाली बिगड़ जाती है और शरीर बहुत जल्द किसी भी बीमारी की चपेट में आ जाता है। शरीर को विटामिन, प्रोटीन, आयरन और पर्याप्त मात्रा में खनिज पदार्थों के न मिलने की वजह से हीमोग्लोबिन की कमी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, संतुलित आहार के पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए-

Also Read: हीमोग्लोबिन की कमी से हो सकती हैं कई परेशानियां, इन आहार से करें पूर्ति

हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण

  • कमजोरी और थकान होना
  • सिर दर्द
  • सांस फूलना
  • चक्कर आना, घबराहट
  • ध्यान लगाने में कमी होना
  • हाथ पैर ठंडे होना

विटामिन सी से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन
एक स्वस्थ शरीर में पुरुषों के लिए14 से 18 मिलीग्राम और महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। हीमोग्लोबिन के इस लेवल को पूरा करने के लिए डाइट में ऐसे चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा हो। विटामिन सी के लिए नींबू, संतरा, कीवी और अमरूद का सेवन किया जा सकता है।

फोलिक एसिड से भरपूर आहार का करें सेवन
हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। हीमोग्लोबिन की प्राप्ति के लिए बंदगोभी, ब्रोकली, दाल, बादाम, मटर और केले का सेवन किया जा सकता है।

सूखी काली किशमिश से मिलेगा फायदा
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सूखी काली किशमिश का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, किशमिश में भरपूर मात्रा में विटामिन बी होता है, जो हीमोग्लोबिन की पूर्ति करने में कारगर होता है।

हीमोग्लोबिन की पूर्ति के अन्य स्त्रोत
पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, चुकंदर, गाजर, सेब, अंगूर, गुड़, खजूर, बादाम, अंडा, चिकन और मछली भी हीमोग्लोबिन बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें ।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर