COVID Tongue: 'कोविड टंग' है कोरोना वायरस का नया लक्षण, हर 5 में से 1 मरीज में पाया गया ये लक्षण, जानें डिटेल

Corona Tongue Symptoms: दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के बीच अब इस घातक बीमारी का एक अन्‍य असामान्‍य लक्षण नजर आया है। कोविड-19 से संक्रमित हर पांच में से एक शख्स में यह लक्षण देखा गया है।

corona tongue coronavirus symptoms In hindi
corona tongue symptoms  

मुख्य बातें

  • कोविड जीभ, कुख्यात प्रतिक्रिया जो आपकी जीभ को देखने के तरीके को बदल सकती है एक समस्या है जो बहुत सारे कोविड+ रोगियों द्वारा बताई जा रही है।
  • कुछ कोरोना रोगियों ने अपने जीभ पर हुए इस उभार या छाले को पिंपल्स यानी मुंहासों के समान बताया है।
  • यदि आपके होंठों में कोई समस्या या असामान्य दर्द रहता है, तो यह भी कोरोना से संक्रमित होने की तरफ इशारा करता है।

कहा जाता है कि कोविड-19 के कारण लोगों को कई प्रकार से प्रभावित किया जाता है, जो महत्वपूर्ण कामकाज पर गहरा प्रभाव से लेकर कुछ सामान्य रूप से सुनाई देने वाले लोगों तक को प्रभावित करता है। कुछ अजनबी, अप्रिय प्रतिक्रियाएं भी हैं जिनसे निपटने के लिए और शारीरिक रूप से कोर शारीरिक कार्यों से निपटना मुश्किल हो सकता है, जिस तरह से आप खाते हैं, पीते हैं या चबाते हैं।

कोविड जीभ, कुख्यात प्रतिक्रिया जो आपकी जीभ को देखने के तरीके को बदल सकती है एक समस्या है जो बहुत सारे कोविड+ रोगियों द्वारा बताई जा रही है। जबकि कई अंतर्निहित कारक हैं जो आपकी जीभ के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, एक कोविड- जीभ के संकेतों की पहचान करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अभी, यह स्पष्ट नहीं है कि कोविड जीभ वायरस का प्रत्यक्ष प्रभाव है या बीमारी और अस्वस्थता के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है। बहरहाल, संक्रमण के संकेतों की पहचान करना आसान निदान के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। हम आपको कुछ संकेतों के बारे में बताते हैं। 

  • -जीभ में घाव, सूजन और मुंह का अल्सर

स्वास्थ्य संबंधी गाइडलाइन और रोगों के लक्षण व दवा के बारे में रिसर्च व नियम तय करने वाली संस्था से प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा है कि 'कोरोना टंग'  को कोरोना वायरस का आधिकारिक लक्षण घोषित किया जाए। ऐसा न होने पर अनजाने में कोरोना संक्रमित व्यक्ति को समय रहते उपचार नहीं मिल पाएगा और संक्रमित तेजी से फैलता रहेगा। किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर का दावा है कि संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या के बीच जीभ में घाव, सूजन और मुंह का अल्सर जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं। 

  • -कोरोना मरीजों ने बताया इसे मुंहासों के समान

कुछ कोरोना रोगियों ने अपने जीभ पर हुए इस उभार या छाले को पिंपल्स यानी मुंहासों के समान बताया है। ये छाले, रैश या बम्प्स काफी दर्दनाक भी हो सकते हैं, तब भी जब आप कुछ भी खा-पी नहीं रहे हैं। लेकिन, यह भी जरूरी नहीं कि आपको लाई बम्प्स हो गया है, तो आप कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। लाई बम्प्स कई बार अधिक मसालेदार भोजन करने, कुछ फूड्स से होने वाली एलर्जी या फिर गलती से जीभ काटने से भी हो सकता है।

  • -होठ रहें ड्राई तो ना करें नजरअंदाज

यदि आपके होंठों में कोई समस्या या असामान्य दर्द रहता है, तो यह भी कोरोना से संक्रमित होने की तरफ इशारा करता है। कोविड सिम्पटम्स स्टडी ऐप के संयोजन में ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, यदि आप कोरोना से संक्रमित हैं, तो आपके होंठ ड्राई dry lips) और पपड़ीनुमा महसूस हो सकते हैं। होठों की यह समस्या मुंह के अंदर तक फैल सकती है, शोधकर्ताओं ने यह चेतावनी दी। कोरोनोवायरस का यह मौखिक संकेत स्किन से संबंधित लक्षणों की एक छोटी सी समस्या है। यूके में अब तक 46 हजार से भी अधिक लोगों की मौत कोरोनावायरस के कारण हो चुकी है।

  • -भोजन चबाते समय मांसपेशियों में दर्द का अनुभव

मांसपेशियों में दर्द या माइलगिया संक्रमण का एक आम लक्षण है। जब विषाणु मांसपेशियों के तंतुओं और अस्तर को नुकसान पहुंचाता है, तो मायजिया आघात करता है। कुछ के लिए, यह खाने के दौरान दर्द का कारण बन सकता है, जब मुंह के आसपास की मांसपेशियों में सूजन हो जाती है। यह दर्दनाक हो सकता है और आपको नियमित खाने से दूर कर सकता है।

  • -डिस्गेसिया या परिवर्तित स्वाद

डिस्टेग्यूसिया या टेस्टबुड्स की हानि कोविड​​-19 रोगियों द्वारा अनुभव की जाने वाली एक सामान्य सनसनी है, जो कई बार पूरी तरह से सामान्य होने में हफ्तों लग सकते हैं। केस स्टडीज के अनुसार, कोविड-19 न सिर्फ आपके सामान को सूंघने के तरीके को प्रभावित कर सकता है, बल्कि डिस्गेशिया से पीड़ित भी हो सकता है। मरीजों को अपने मुंह में एक फजी, धातु स्वाद का अनुभव होता है, जो खाद्य पदार्थों को पचाने और नियमित आधार पर खाने के लिए मुश्किल हो सकता है। कुछ मामलों में, डिस्गेशिया और हाइपोगेसिया भी वायरल संक्रमण के अन्य क्लासिक लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। इसलिए, टेस्टबड्स में कुछ अलग लगता है तो उसे नजरअंदाज ना करें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर