आज ही दिमाग से निकाल लें वेट लॉस से जुड़े ये मिथक, इन बातों पर बिल्कुल भी न करें विश्वास

Weight Loss Myths: आजकल ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में वो वजन कम करने की तमाम कोशिशें करते हैं। हालांकि, कम खाना, पैकेज्ड फूड खाना ये कुछ ऐसे मिथक हैं, जो वजन घटाने में कारगर नहीं होते और जिनपर विश्वास नहीं करना चाहिए।

Weight Loss Myths
Myths of weight loss 
मुख्य बातें
  • कार्ब्स बढ़ाता है वजन
  • पैकेज्ड फूड से घटेगा वजन
  • वजन घटाने का वादा करने वाली चाय

Weight Loss Myths: बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से आजकल ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। वजन जितनी जल्दी बढ़ जाता है, घटाने में उतनी ही मशक्कत करनी पड़ती है। वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक, सब करते हैं, लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। दरअसल, कुछ तरीके या चीजें ऐसी हैं, जो वजन घटाने का वादा तो करते हैं, लेकिन वास्तव में वो मिथक से ज्यादा कुछ नहीं हैं और उन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कौन से हैं ये मिथक-

कार्ब्स बढ़ाता है वजन
अक्सर ऐसा कहा जाता है कि कार्बोहाइड्रेट के सेवन से वजन बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर सही मात्रा में कार्ब्स का सेवन किया जाए तो इससे वजन नहीं बढ़ता। दरअसल, दिन भर काम करने के लिए शरीर को कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है, इसके लिए साबुत अनाज, प्रोटीन ले सकते हैं। 

पैकेज्ड फूड से घटेगा वजन
वजन घटाने के मिथकों में से एक ये भी है। ज्यादातर पैकेज्ड फूड ऐसे हैं, जो वजन घटाने का दावा करते हैं और कहते हैं कि वो शूगर फ्री, लो-फैट, फैट-फ्री है, लेकिन ऐसा नहीं होता। उनमें शूगर भरपूर मात्रा में होता है, जो वजन घटाने का नहीं बल्कि बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए हेल्दी रहने के लिए घर के खाने से बेहतर कुछ नहीं होता। 

Also Read: Anjeer For Weight Loss: वजन घटाने में बेहद कारगर है अंजीर का पानी, घर पर इस तरह करें इस्तेमाल    

कम खाने से घटेगा वजन
अक्सर आपने सुना होगा कि वजन घटाना है तो कम खाना शुरू कर दो। ये वजन घटाने वाले मिथकों में से सबसे बड़ा मिथक है, जिस पर आपको विश्वास करना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। दरअसल, कम खाने से वजन कम नहीं होता बल्कि शरीर में कमजोरी आ जाती है। वजन घटाने के लिए जरूरी है पोषक तत्वों से भरा कम कैलोरी वाला हेल्दी खाना। 

वजन घटाने का वादा करने वाली चाय
जो चाय वजन घटाने का वादा करती हैं, उन पर भी पूरी तरह से विश्वास करना गलत है। दरअसल, ये हर्बल चाय सिर्फ मेटाबॉलिज्म को ठीक करने का काम करती है, जो कम मोटापे के लिए तो कुछ हद तक फायदेमंद होती है, लेकिन ज्यादा मोटापे में ये असरदार नहीं होती। हालांकि, ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर को डीटॉक्स करने का काम करती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर