Cloves Benefits: एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर है लौंग, लिवर को भी बनाए स्वस्थ

Know How To Consume Cloves: एक छोटा सा लौंग सेहत को हजार फायदे पहुंचाता है। स्वस्थ रहने के लिए लौंग का सेवन बेहद जरूरी है। सर्दी, खांसी, लीवर व डायबिटीज जैसी कई बड़ी बीमारियों के लिए लौंग फायदेमंद है।

How To Consume Cloves
health benefits  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • छोटे से लौंग में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं
  • लौंग का इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने में मसाले के तौर पर करते हैं
  • लौंग खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ में सेहत का भी खास ख्याल रखता है

Cloves Benefits For Health: किचन में मौजूद ऐसे कई छोटी-छोटी चीजें हैं जो आपकी सेहत को भरपूर फायदा पहुंचाते हैं। इन्हीं में से एक है किचन में आसानी से मिलने वाला छोटा सा दिखने वाला लौंग। इस छोटे से लौंग में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं। लौंग का इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने में मसाले के तौर पर करते हैं। लौंग खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ में सेहत का भी खास ख्याल रखता है। बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज, पेट की समस्या सहित तमाम बड़ी बीमारियों से अधिकतर लोग जूझ रहे हैं। इससे निपटने के लिए तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी राहत नहीं मिलती है। ऐसे में इन बीमारियों से निपटने के लिए एक लौंग काफी है। लौंग से इन सभी समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि लौंग के सेवन से ब्लड शुगर, अल्सर व पेट व लिवर से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों से निजात मिल सकता है। आइए जानते हैं लौंग से होने वाले फायदे के बारे में।

Also Read- Sleep Disorder: बैठे बैठे सो जाना भी है एक बीमारी, जानिए क्यों होती है और क्या है इसके लक्षण

लीवर के मरीजों के लिए फायदेमंद
लौंग फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीज एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है और लीवर को खराब होने से बचाता है। लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं जो लिवर से जुड़ी समस्या को दूर करते हैं। लीवर के मरीजों के लिए लौंग बेहद फायदेमंद है।

Also Read- Anushka Sharma Diet Plan: अनुष्का शर्मा ब्रेकफास्ट में खाती हैं चिया सीड्स, जानिए फिटनेस का राज

सर्दी जुकाम में मिलेगी राहत
मौसमी बीमारी, सर्दी जुखाम के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग में एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल के गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी खांसी और बुखार जैसी समस्या के लिए फायदेमंद होते हैं। खांसी होने पर सुबह व शाम दो लौंग चबा लेने चाहिए। इसका रस सर्दी जुकाम में राहत देता है।

डायबिटीज मरीजों को जरूर करना चाहिए सेवन
इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए भी लौंग लाभकारी है। लौंग में नाइजेरिसिन होता है, जो ब्लड से शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज मरीजों को रोज सुबह खाली पेट लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर