Plums for Weight Loss: डायटरी फाइबर से भरपूर है आलूबुखारा, इस तरह खाएंगे तो वजन घटने के साथ साथ होंगे कई फायदे

Plums for Weight Loss: आजकल खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से मोटापा बढ़ने की समस्या आम हो गई है। वजन को कंट्रोल करने के लिए आलूबुखारा का सेवन काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि ये डायटरी फाइबर और अन्य कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

Plums for Weight Loss
Weight Loss for Plums 
मुख्य बातें
  • वजन को कंट्रोल करने में मददगार
  • आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद 
  • कैंसर के खतरे को करे कम

Nutrients Of Plums: आलूबुखारा का फल वजन कम करने के लिए काफी कारगर होता है। आलूबुखारा स्वाद में खट्टा मीठा होता है। वहीं गुणों की बात करें तो इसमें विटामिन्स, फाइबर, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करने के साथ-साथ पाचन को दुरुस्त रखते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करते हैं। इसके अलावा आलूबुखारा में डायटरी फाइबर जैसे-सर्बिटल और एसेटोन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को एक्टिव रखते हैं। साथ ही कम कैलोरी होने की वजह से ये वजन को भी बढ़ने में रोकता है। चलिए जानते हैं आलूबुखारा के अन्य फायदों के बारे में-

पढ़ें- थायराइड की परेशानी दूर करने में असरदार है धनिया, इन 3 तरीकों से करें सेवन

वजन को कंट्रोल करने में मददगार

आलुबुखारा में कैलोरी नाम मात्र के लिए होती है, जो वजन को बढ़ने से रोकती है और बढ़ते वजन को कंट्रोल करती है। इसलिए जो लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए आलूबुखारा खाना फायदेमंद होता है। 

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद 

आलूबुखारा में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है, जो स्किन और आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। जिन लोगों में आंखों की कमजोरी की समस्या होती है, उन्हें आलूबुखारा खाने से फायदा मिलता है। 

दिल का रखे ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आलूबुखारा खाने से ब्लड क्लॉट नहीं बनता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या और दिल संबंधी बीमारियां होने का खरा कम होता है। इसके साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। 

कैंसर के खतरे को करे कम

आलूबुखारे के सेवन से शरीर में कैंसर के सेल्स बढ़ नहीं पाते हैं, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है, खासकर ब्रेस्ट कैंसर। इसके साथ ही ये अल्जाइमर की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर