Bad habits for bones strength : हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 आदतें, देर होने से पहले ही हो जाएं अलर्ट

खानपान और जीवनशैली का असर हड्डियों पर भी पड़ता है। अच्छी आदतें ना केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

Bad Habits Of Your Make Bones Brittle , how to make bones and joints strong , indian food for strong bones and muscles has a bad effect on bones and muscles, how to increase bone density, how to increase bone density naturally
हड्डियों को कमजोर बना देती हैं ये चीजें 
मुख्य बातें
  • हार्ट डिजीज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस विश्व की दूसरी सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली बीमारी है।
  • अधिक मात्रा में नमक का सेवन सेहत के लिए होता है नुकसानदायक, यह हड्डियों को बनाता कमजोर।
  • जरूरत से ज्यादा सोडा या कोल्ड ड्रिंक हड्डियों के लिए होता है खतरनाक, अधिक मात्रा में भूलकर भी ना करें इसका सेवन।

Health Tips in hindi : स्वस्थ रहने के लिए हड्डियों का मजबूत होना आवश्यक है। वहीं बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना आम बात है, लेकिन आजकल ये समस्या कम उम्र के लोगों में अधिक देखी जा रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट डिजीज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस विश्व की दूसरी सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली बीमारी है। ऑस्टियोपोरोसिस को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, यह धीरे धीरे हड्डियों को खोखला बना देती है। यह बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखी जा रही है। खानपान और जीवनशैली का असर हड्डियों पर भी पड़ता है।

अच्छी आदतें ना केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं बल्कि ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। हड्डियां हमारे शरीर का अभिन्न हिस्सा हैं। बचपन और किशोरावस्था के दौरान हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाना बेहद आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतें और खानपान हड्डियों को खोखला बना देती हैं। आइए जानते हैं।

हड्ड‍ियोंं को कमजोर करने वाली आदतें  

1. जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन

नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद होता है, अधिक मात्रा में नमक का सेवन सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक होता है। नमक हड्डियों में मौजूद कैल्शियम की मात्रा को सोख लेता है, जिससे समय के साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और धीरे-धीरे ये समस्या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन जाती है। ऐसे में अधिक मात्रा में नमक का सेवन भूलकर भी ना करें।

2. एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठना

कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप के कारण पिछले डेढ़ साल से अधिकतर ऑफिसों में वर्कफ्रॉम होम चल रहा है, लोगों ने घर को ही अपना दफ्तर बना लिया है। इस दौरान लोग रात दिन मोबाइल फोन और लैपटॉप से चिपके रहते हैं। इसका असर आपके स्वास्थ के साथ हड्डियों पर भी पड़ता है। ऐसे में ज्यादा देर तक एक जगह पर ना बैठें, रोजाना व्यायाम और एक्सरसाइज करें। जब हमारे पैरों पर शरीर का वजन पड़ता है तो इससे हड्डियां और मासपेशियां दोनों मजबूत होती हैं।

3. सोडा या कोल्ड ड्रिंक का सेवन

आपको बता दें जरूरत से ज्यादा सोडा या कोल्ड ड्रिंक हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कोल्ड ड्रिंक के अंदर मौजूद कार्बोनेटेड वाटर, शुगर, आर्टिफिशियल कलर और एसिड्स हड्डियों को कमजोर बनाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब लोग दूध की जगह सोडा ड्रिंक का सेवन करते हैं तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

4. धूम्रपान

धूम्रपान करने से ना केवल दिल संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ता है बल्कि इससे हड्डियां भी कमजोर होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करने वाले व्यक्तियों में हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा अधिक रहता है।

5. वजन कम होना

शरीर का कम वजन हड्डियों को कमजोर बनाता है। ऐसे में यदि लंबाई के हिसाब से आपका वजन कम है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें, उनसे यह सुनिश्चित करें कि आपका वजन कम क्यों है। तथा अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ को शामिल करें और रोजाना एक्सरसाइज करें।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर