Oscars 2021: रद्द हो सकता है दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्‍कार ऑस्कर, Covid 19 का है असर

Oscars 2021 likely to be postponed: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्‍कार ऑस्कर अवॉर्ड्स के अगले साल होने वाले आयोजन के रद्द होने की संभावना है।

Oscars 2021
Oscars 2021 

Oscars 2021 likely to be postponed: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्‍कार ऑस्कर अवॉर्ड्स के अगले साल होने वाले आयोजन के रद्द होने की संभावना है। द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ऑस्कर 2021 को स्थगित करने पर विचार कर रहा है। यह विचार दुनियाभर में फैले कोरोना जैसे खतरनाक वायरस के संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए किया जा रहा है। 93 वें अकादमी पुरस्कार समारोह को 28 फरवरी, 2021 को आयोजित किया जाना है। हालांकि अभी इस बारे में ऑफ‍िशियल जानकारी आना बाकी है।

कोविड 19 के चलते एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने 2021 के ऑस्कर के लिए नियमों और पात्रता संबंधी आवश्यकताओं में बदलाव की घोषणा की थी। चुंकि फ‍िल्‍मों की रिलीज पूरी दुनिया में प्रभावित है, ऐसे में नए मानक तय किए गए हैं। अब देखना यह होगा कि एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज समारोह के लिए किस तरह की योजना बनाता है। 

बता दें कि कोविड 19 (Covid 19) से आज सारा विश्‍व लड़ रहा है। केवल भारत में ही एक लाख से अधिक लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं। हर 24 घंटे में लगभग 5000 नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं अमेरिका, इटली, यूरोप जैसे देशों की हालत तो और भी खराब है। कहीं से भी आने वाले महीनों में हालत सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं।  यही वजह है कि ऑस्‍कर्स को रद्द करने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि यह भी संभव है कि समारोह का प्रारूप बदला जाए या समारोह की तारीखों में बदलाव कर दिया जाए। 

ऑस्‍कर के बारे में खास बातें 
ऑस्कर अकादमी पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। सबसे पहले इस समारोह का आयोजन 16 मई 1929 को हुआ था। 2021 में होने वाला समारोह ऑस्‍कर का 93वां समारोह होगा। 

अगली खबर