Rohit Shetty से SS Rajamouli तक यह हैं भारतीय सिनेमा जगत के सबसे महंगे निर्देशक, एक प्रोजेक्ट के लिए इतने करोड़ करते हैं चार्ज 

बॉलीवुड
भाग्य लक्ष्मी
Updated Nov 29, 2021 | 16:48 IST

Expensive Directors Of Indian Film Industry: रोहित शेट्टी से लेकर राजकुमार हिरानी, करण जोहर, संजय लीला भंसाली, एसएस राजामौली समेत यह सेलेब्स इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के सबसे महंगे निर्देशकों में से एक हैं। 

most expensive directors in indian film industry, Rohit Shetty, Rajkumar Hirani, Karan Johar, AR. Murugadoss, Sanjay Leela Bhansali, Mani Ratnam and SS Rajamouli these are the most expensive directors of indian film industry
भारतीय सिनेमा में सबसे ज्यादा फीस लेते हैं यह निर्देशक  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • एक फिल्म के लिए करोड़ों रुपए चार्ज करते हैं रोहित शेट्टी।
  • सिनेमा जगत के सबसे महंगे निर्देशकों में से एक हैं राजकुमार हिरानी।
  • 2019 के फॉर्ब्स सेलिब्रिटी 100 लिस्ट में शामिल थे करण जोहर।

The Most Expensive Directors Of Indian Film Industry: रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर कोई फिल्म कैसा प्रदर्शन करेगी यह सब डायरेक्टर्स पर निर्भर करता है। अगर अच्छे कलाकारों को एक अच्छा निर्देशक मिल जाता है तब फिल्म का सक्सेसफुल हो ना तो पक्का माना जाता है। एक सक्सेसफुल फिल्म के पीछे ना ही सिर्फ एक्टर्स बल्कि उसके डायरेक्टर्स और बाकी कास्ट और क्रू मेंबर्स का भी हाथ होता है। भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कुछ डायरेक्टर्स तो ऐसे हैं जिनकी फिल्म रिलीज होने के बाद बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देती है। यह डायरेक्टर्स इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के सबसे महंगे निर्देशकों में से एक हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में रोहित शेट्टी (Rohit Shetty), राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani), संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali), करण जोहर (Karan Johar) और एसएस राजामौली (SS Rajamouli) समेत कई निर्देशक मौजूद हैं। 

रोहित शेट्टी

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि किसी भी फिल्म के लिए रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) काफी तगड़ी फीस लेते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक बार रोहित शेट्टी ने प्रोड्यूसर संगीता अहिर से एक तमिल मूवी के ऑफिशल रिमेक को निर्देशित करने के लिए 25 करोड़ रुपए मांगे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, रोहित शेट्टी एक प्रोजेक्ट के लिए तकरीबन 25 से 30 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं।

एसएस राजामौली

बाहुबली जैसी बेहतरीन फिल्म को निर्देशित करने वाले डायरेक्टर एसएस राजामौली (SS Rajamouli) भी इस लिस्ट में शामिल हैं। एसएस राजामौली कि यह फिल्म 434 करोड़ रुपए में बेची गई थी। डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, इस फिल्म को 450 करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया था। इस मूवी के वजह से एसएस राजामौली को काफी फायदा हुआ था। रिपोर्ट्स के अनुसार, वह अपने घर 100 करोड़ रुपए इस फिल्म के लिए लेकर गए थे। 

राजकुमार हिरानी

बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे महंगे डायरेक्टर्स में राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) का भी नाम लिया जाता है। मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म के लिए राजकुमार हिरानी ने तकरीबन 24 करोड़ रुपए कमाए थे। एक फिल्म के लिए राजकुमार हिरानी 10 से 15 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं।

संजय लीला भंसाली

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की काम की सराहना हर कोई करता है। संजय लीला भंसाली की फिल्म में काम करने के लिए बड़े से बड़े एक्टर्स लाइन में लगे रहते हैं। संजय लीला भंसाली की फिल्म में काम करने के लिए कई एक्टर्स ने बताया है कि वह उनसे कोई फीस भी नहीं लेना चाहते हैं। खबरों के अनुसार, वह अपने डायरेक्शन का फीस नहीं लेते हैं, इसके बजाय वह बॉक्स ऑफिस में होने वाले फायदे को चार्ज करते हैं। 

करण जोहर

करण जोहर (Karan Johar) बॉलीवुड जगत के जानी-मानी हस्ती हैं। सबसे महंगे डायरेक्टर्स की लिस्ट में करण जोहर भी शामिल हैं। 2019 में जारी हुए फॉर्ब्स सेलिब्रिटी 100 लिस्ट में करण जोहर का नाम भी शामिल है। 

मणि रत्नम

इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में मणि रत्नम (Mani Ratnam) एक बड़ा चेहरा है। मणि रत्नम के साथ काम करने के लिए कई एक्टर्स राह देखते रहते हैं। वह इस फिल्म को निर्देशित करने के लिए तकरीबन 9 करोड रुपए चार्ज करते हैं।

ए.आर. मुर्गदास 

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने डायरेक्टर ए.आर मुर्गदास (A.R. Murugadoss) एक फिल्म के लिए तकरीबन 12 से 15 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। साउथ फिल्म इंडस्ट्री में मुर्गदास का बहुत बड़ा नाम है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर