उत्‍तर प्रदेश में 16 अगस्‍त से फिर खुलेंगे इंटरमीडिएट स्‍कूल, रखना होगा इन बातों का ख्‍याल

कोरोना संक्रमण के बीच यूपी में 16 अगस्‍त से इंटरमीडिएट स्‍कूल खोलने का फैसला लिया गया है। 1 सितंबर से कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों को भी खोलने के निर्देश दिए गए हैं।

school reopen in up
school reopen in up  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • उत्‍तर प्रदेश में 1 सितंबर से शुरू होगी उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में पढ़ाई
  • प्रदेश में 5 अगस्‍त से शुरू होगी स्‍नातक में दाखिले की प्रक्रिया
  • यहां 15 अगस्‍त से खुलेंगे माध्‍यमिक शिक्षा के स्‍कूल, 16 से होगी पढ़ाई

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश में इंटरमीडिएट के स्‍कूल 16 अगस्‍त से फिर से खुलेंगे। कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच कई राज्‍यों में स्‍कूलों को खोला जा रहा है, जिनमें अब उत्‍तर प्रदेश भी शामिल होने जा रहा है। प्रदेश में कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों को भी 1 सितंबर से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों में छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्‍त से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षण संस्थानों में नए सत्र की शुरुआत कोविड प्रोटोकाल के साथ होगी। पहले चरण में 50 फीसदी संख्‍या के साथ कक्षाएं शुरू की जाएंगी । स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। माध्‍यमिक शिक्षा के स्‍कूलों को 15 अगस्‍त से खोला जाएगा।

50 प्रतिशत क्षमता से खुलेंगे स्‍कूल

स्वाधीनता दिवस के दिन 'स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव' से जुड़े आयोजन होंगे। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पढ़ाई शुरू होगी। उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं एक सितंबर से शुरू की जाएंगी। शिक्षण संस्थानों में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थरमामीटर, मास्क आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश राज्‍य सरकार ने दिए हैं। दो गज की दूरी की अनिवार्यता के अनुसार पूरी तैयारी और कोविड प्रोटोकॉल के  कड़ाई से पालन के निर्देश जारी किए गए हैं। 

शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाए जाएंगे। परिषदीय स्‍कूलों में पढ़ाई शुरू करने की त‍िथि तय नहीं की गई है, लेकिन स्‍कूलों में कक्षाएं शुरू करने की तैयारी के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन कराने के साथ ही शौचालयों की सफाई के निर्देश दिए गए हैं। कक्षाओं की भी सफाई के लिए भी कहा गया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर