UPSC Pre Result 2022: जारी हुआ यूपीएससी लोक सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट, लिस्ट में 13 हजार से ज्यादा नाम

UPSC CSE Prelims Result 2022 on upsc.gov.in Released: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से प्रीलिम्स यानी लोक सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर कर दिया गया है। लिस्ट में करीब 13 हजार उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

UPSC Prelims Result 2022 Declared
UPSC Prelims Result 2022 
मुख्य बातें
  • यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी हुआ प्रीलिम्स का रिजल्ट।
  • संघ लोक सेवा आयोग ने जारी की सफल उम्मीदवारों की लिस्ट।
  • प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के तीन चरणों से होता है यूपीएससी सिविल सेवा में चयन।

UPSC Civil Services Prelims Result 2022 Out: संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की ओर से बुधवार, 22 जून को लोक सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 के परिणाम को घोषित कर दिया गया है। इसके आधार पर 13 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया गया है। यूपीएससी सिविल सर्विस (प्रारंभिक) परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था।

पीटीआई से बात करते हुए एक अधिकारी ने बताया है कि इस परीक्षा के लिए 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किए थे और इन लाखों आवेदनों में से 13,090 उम्मीदवार पास घोषित हुए हैं। यूपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in की मदद से सफल होने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट क्रमांक के साथ जारी की है।

इस लिंक पर चेक करें रिजल्ट लिस्ट: UPSC CSE Prelims Result 2022 Direct Link

यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग आयोग के बयान के अनुसार, परीक्षा नियमावली के अनुसार, इन सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा चयन की मुख्य परीक्षा, 2022 के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र-I (डीएएफ-I) में पुन: आवेदन करना होगा।

Assam Board AHSEC HS Result 2022 Date: इस दिन जारी होंगे असम बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे! शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

डीएएफ-I को भरने और इसको जमा करने की तारीखों से संबंधित महत्वपूर्ण अनुदेशों की घोषणा यूपीएससी की ओर से आयोग की वेबसाइट के माध्यम से जल्द ही की जाएगी। बता दें कि आयोग की ओर से तीन चरण में लोक सेवा परीक्षा का हर साल आयोजन किया जाता है जिसमें प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू शामिल हैंं। पीटीआई से बातचीत में एक अधिकारी के अनुसार, प्रारंभ में लोक सेवा परीक्षा 2022 के माध्यम से 861 वैकेंसी को भरा जाना था जिन्हें अब बढ़ाकर 1,022 कर दिया गया है।

JAC 12th Arts, Commerce Result 2022: जानें कब जारी होंगे झारखंड बोर्ड 12वीं आर्ट और कॉमर्स के रिजल्ट, यहां करें चेक

यूपीपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के माध्यम से भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और अन्य प्रशासनिक सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर