UP Board Compartment Exam 2022: यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द जारी होगा शेड्यूल

UP Board Compartment Exam 2022: माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश, कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू कर चुका है। इसके साथ ही अब जल्द ही परीक्षा का शेड्यूल भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा...

UP Board Compartment Exam 2022: Application Process starts at official website upmsp.edu.in, schedule to be announced soon
यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 
मुख्य बातें
  • यूपी कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया।
  • परीक्षा का शेड्यूल भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।
  • कम्पार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी डेट 25 जुलाई 2022 है।

UP Board Compartment Exam 2022: माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश पहले ही कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर चुका है। इसके साथ ही ऐसे भी कई छात्र हैं जो एक या उससे अधिक विषयों में पास नहीं हो सके हैं व ऐसे भी कई छात्र हैं जो इम्प्रूवमेंट एग्जाम के तहत अपने नंबर भी इम्प्रूव करवाना चाहते हैं।

इन छात्रों के लिए यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इस साल भी इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुका है।

शुरू हो चुका है रजिस्ट्रेशन

यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 जुलाई 2022 से शुरू हो चुकी है। यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 जुलाई से 25 जुलाई 2022 के बीच जारी रहेगा। छात्र कृपया ध्यान दें कि यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए आखिरी डेट 25 जुलाई 2022 है।

Read More-  आज जारी होंगे MHT CET 2022 के लिए एडमिट कार्ड, mahacet.org से करें डाउनलोड

जल्द जारी होगा परीक्षा का शेड्यूल

छात्र कृपया ध्यान दें कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जल्द ही शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in छात्रों के लिए शेड्यूल जारी कर देगा।

अप्लाई करने के लिए देना होगा इतना शुल्क

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 256.50 रुपए जमा करने होंगे। वहीं अगर छात्र इम्प्रूवमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो उन्हें 306 रुपए का शुल्क देना होगा।

Read More- इस दिन जारी होगी रीट 2022 परीक्षा की उत्तर पुस्तिका, reetbser2022.in पर करें डाउनलोड

छात्रों के लिए यह जानना अहम है कि कौन से छात्र यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए सकते हैं। बता दें कि वह छात्र जो अधिकतम दो विषयों में फेल हुए हैं वह छात्र इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जबकि इम्प्रूवमेंट एग्जाम के लिए छात्र ज्यादा से ज्यादा एक ही विषय के लिए एक विषय के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर