UP Board 10th Result 2022 Date: इस दिन जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं के परिणाम, बोर्ड अधिकारियों ने दी जानकारी

UP Board 10th Result 2022 Date (यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब आएगा): उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज शाम तक 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड करने का कार्य पूरा कर लिया है, जल्द ही तिथि जारी होने की संभावना है...

up board result 2022 date and time
यहां चेक कर सकेंगे यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • राज्य के शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी करेंगे यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट की घोषणा।
  • 24 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई थी परीक्षाएं।
  • यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए 27,81,654 छात्रों ने किया था पंजीकरण।

UP Board 10th Result 2022 Date: यूपी बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज शाम तक 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड करने का कार्य पूरा कर लिया है, जल्द ही रिजल्ट जारी होने की संभावना है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि यूपी बोर्ड के अध्यक्ष राकेश गर्ग ने राज्य के शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी से रिजल्ट जारी करने के लिए समय मांगा है। इससे साफ होता है कि बोर्ड एक दो दिन के भीतर परीक्षा परिणाम जारी कर देगा। शिक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि यूपी बोर्ड इस बार 10वीं 12वीं के परिणाम एकसाथ जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट जारी होने के बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर उपलब्ध होगा।

UP Board 10th 12th Result 2022 Live Updates

इस बार यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 24 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक आयोजित किया गया था, जिसके लिए करीब 27 लाख 81 हजार 654 छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। यहां पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। हालांकि एक या दो विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। ध्यान रहे रिजल्ट जारी होने के बाद 10वीं के छात्र नीचे दिए इस लिंक से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

इन दो वेबसाइट्स पर उपलब्ध होगा रिजल्ट - upmsp.edu.in और upresults.nic.in

UP Board 10th Result 2022 - ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर दाईं ओर दिए 10वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें, लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अपना रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें, स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।

साइट क्रैश हो जाने पर क्या करें?

कई बार रिजल्ट जारी होने के बाद साइट क्रैश हो जाती है, ऐसे में छात्र एसएमएस के माध्यम से भी परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स पर जाएं, UP10 टाइप कर स्पेस दें और रोल नंबर टाइप कर 56263 पर भेज दें। आपकी स्क्रीन पर आका रिजल्ट आ जाएगा।

न्यूनतम मार्क्स से कम आने पर क्या करें?

रिजल्ट जारी होने के बाद एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम आने पर आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। लेकिन ध्यान रहे यदि कंपार्टमेंट परीक्षा में भी आपके कम मार्क्स आते हैं तो छात्र फेल माने जाएंगे। इसलिए जिस विषय में आपको लगता है कम मार्क्स आएंगे उसकी तैयारी अभी शुरू कर दें।

Read More - महाराष्ट्र बोर्ड इस दिन जारी कर सकता है कक्षा 10वीं का रिजल्ट

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर