UP Board 10th, 12th Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्‍ट पर देखें ये अपडेट, इस तारीख तक जारी हो सकते है 10वीं, 12वीं के रिजल्‍ट

UP Board 10th, 12th Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से जल्‍द ही हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे। ये बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे।

UP Board 10th, 12th Result Date 2022
UP Board 10th, 12th Result Date 2022 
मुख्य बातें
  • करीब 48 लाख परीक्षार्थियों को है रिजल्‍ट का इंतजार
  • कई फेज में आयोजित हुए प्रैक्टिकल एग्‍जाम
  • मार्क्‍स अपलोड करने की प्रक्रिया हुई तेज

UP Board 10th, 12th Result Date 2022: उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट घोषित करेगा। परीक्षा परिणाम का लगभग 48 लाख परीक्षार्थियों को इंतजार है। बोर्ड की ओर से नतीजे आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर उपलब्‍ध कराए जाएंगे। ऐसे में परीक्षार्थी लॉगिन करके इसे चेक कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक परिणाम जून के पहले सप्‍ताह तक घोषित होने की उम्‍मीद है। 

UP Board 10th 12th Result 2022 LIVE: Check here

बताया जाता है कि हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट दोनों कक्षाओं की थ्योरी की कॉपियां चेक हो चुकी हैं। साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी आयोजित हो गई हैं। अब बोर्ड की ओर से अपलोडिंग का काम तेजी से किया जा रहा है। ऐसे में रिजल्‍ट की तारीख का ऐलान जल्‍द ही किया जा सकता है। बता दें कोरोना के प्रकोप के कारण इस बार बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत सिलेबस की कटौती की गई थी। हालांकि पेपर में आउट ऑफ सिलेबस सवाल भी आए। ऐसे में बोर्ड ने उन सवालों पर बोनस अंक दिए जाने की बात कही है। 

जानिए क्‍यों हो रही रिजल्‍ट में देरी
इस साल यूपी बोर्ड ने हाई स्कूल और इंटर के थ्योरी एग्जाम के बाद प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित किए थे। कोरोना महामारी के चलते प्रैक्टिकल परीक्षा तीन फेज में कराए गए। इसके बावजूद लगभग 1 लाख से ज्यादा छात्र प्रैक्टिकल्स में उपस्थित नहीं हो सके। ऐसे में बोर्ड ने उन सभी छात्रों के दोबारा प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 17 से 20 मई तक कराया गया। कहा जा रहा है कि परीक्षाओं के कई बार आयोजन होने के चलते रिजल्‍ट में देरी हो रही है। 

दो पालियों में हुई थी परीक्षा 
यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा मार्च और अप्रैल 2022 में आयोजित की गई थीं।  पहली शिफ्ट सुबह 8 से 11:15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी। दोनों कक्षाओं में मिलाकर करीब 48 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर