UGC NET Answer Key 2022: जारी होने वाली है यूजीसी नेट फेज-2 आंसर की, डाउनलोड करें कटऑफ लिस्ट

UGC NET Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इस माह के अंत तक यूजीसी नेट फेज-2 की आंसर की जारी कर सकता है।  इस बार यूजीसी नेट फेज-2 की परीक्षा 20 सितंबर से 23 सितंबर 2022 तक आयोजित की गई थी। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

UGC NET  Answer Key, UGC NET Phase 2 Answer Key, UGC NET Phase 2 Answer Key september
यहां डाउनलोड करें यूजीसी नेट आंसर की 2022 
मुख्य बातें
  • इस माह के अंत तक जारी होगी यूजीसी नेट फेज-2 की आंसर की।
  • अक्टूबर के पहले सप्ताह तक घोषित होंगे परिणाम।
  • कुल 64 विषयों के लिए आयोजित की गई थी परीक्षा।

UGC NET Phase 2 Answer Key,ugcnet.nta.nic.in: यूजीसी नेट फेज-2 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जल्द ही यूजीसी नेट फेज-2 की आसंर की जारी करने वाला है। प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद, अभ्यर्थियों को यहां आपत्ति दर्ज करवाने के लिए दो से तीन दिन का समय दिया जाएगा। इस पर समीक्षा करने के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। इसके एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। बता दें कोरोना काल के चलते इस बार दिसंबर 2021 सत्र और जुलाई 2022 सत्र की परीक्षा एकसाथ आयोजित की गई थी। 

इस बार यूजीसी नेट फेज-2 की परीक्षा 20 सितंबर से 23 सितंबर 2022 तक आयोजित की गई थी, इसके लिए लाखों की संख्या में उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था। परीक्षा कुल 64 विषयों के लिए निर्धारित थी। वहीं 33 विषयों के लिए फेज-1 की परीक्षा जुलाई माह में आयोजित की गई थी। परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रों पर सीबीटी मोड पर आयोजित की गई थी। आंसर की जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

आज शाम 4 बजे जारी होगा सीयूईटी पीजी का रिजल्ट, cuet.nta.nic.in पर ऐसे करें चेक

UGC NET Phase 2 Answer Key, यहां करें चेक

  • सबसे पहले ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • नोटिफिकेशन बॉक्स में जाकर UGC NET Phase 2 Answer Key 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • आंसर की आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसकी एक छायाप्रति निकाल लें।

आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी प्रश्नानुसार अपने मार्क्स का अनुमान लगा सकते हैं। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी विश्वविद्यालयो में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं। साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट अभ्यर्थी राज्य व केंद्र सरकार के टॉप विश्वविद्यालयों में पीएचडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टेट बैंक में 5 हजार जूनियर एसोसिएट वैकेंसी, sbi.co.in पर आया ये अपडेट

यहां देंखें संभावित कटऑफ

यूजीसी नेट की परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा, जबकि ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 35 प्रतिशत मार्क्स निर्धारित किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि, आधिकारिक वेबसाइट पर पैनी नजर बनाए रखें। आंसर की जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर