Independence Day Speech 2022: देशभक्ति शायरी व डायलॉग से भरें हुंकार, रगों में दौड़ उठेगा देशभक्ति का जुनून

Independence Day Speech in Hindi 2022 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में 2022): यदि आप चाहते हैं कि भाषण शुरू होने के साथ तालियों की गड़गड़ाहट आपकी आवाज को बुलंद कर दे तो मंच पर आते ही शायरी या किसी दमदार डायलॉग से अपने स्पीच की शुरुआत करें। इसके बाद यहां उपस्थित सभी श्रोताओं का अभिवादन करें और तैयार किए गए भाषण को शानदार तरीके से बेझिझक उपस्थित लोगों के सामने पेश करें।

independence day 2022, independence day, independence day 2022 speech
स्वतंत्रता दिवस 2022 स्पीच | फोटो आभार (Istock) 
मुख्य बातें
  • 15 अगस्त 1947 को देश गुलामी की बेड़ियों से मुक्त हो गया था।
  • देशभक्ति शायरी या डायलॉग से करें अपने भाषण की शुरुआत।
  • ऐसे बनाएं अपने स्पीच को खास।

Independence Day Speech, Bhashan in Hindi 2022 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में 2022): होठों पर गंगा हांथ में तिरंगा.. कुमार विश्वास जी की ये पंक्तियां 75वें गणतंत्र दिवस पर सटीक बैठती हैं। आज भारत को आजाद हुए 75 साल हो गए। इस आजादी को पाने के लिए ना जाने कितनी माताओं की गोद सूनी हुई और ना जाने कितनी बहनों की मांग का सिंदूर मिट गया। तब जाकर हिंदुस्तान के हांथों से गुलामी की हथकड़ियां और पैरों से गुलामी की बेड़ियों से मुक्ति मिली। कोरोना काल की समाप्ति के साथ इस बार स्वतंत्रता दिवस के प्रति लोगों के अंदर एक अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। इस दिन को खास बनाने के लिए महीनों पहले से तैयारियां शुरु हो गई थी, स्कूल, कॉलेज से लेकर सरकारी विभागों में तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है। वहीं भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले लोग अपने स्पीच की तैयारी में जुट गए हैं। ऐसे में यदि आप भी भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो हमारे इस लेख पर एक नजर अवश्य डालें।

Independence Day Speech 2022 LIVE Updates: पीएम बोले- सैल्यूट, सैल्यूट.. मेरे सेना के अधिकारियों, जवानों को सैल्यूट

Independence Day Speech in Hindi: Read here

कैसे बनाएं स्पीच को दमदार

यदि आप चाहते हैं कि भाषण शुरू होने के साथ तालियों की गड़गड़ाहट आपकी आवाज को बुलंद कर दे तो मंच पर आते ही शायरी या किसी दमदार डायलॉग से अपने स्पीच की शुरुआत करें। इसके बाद यहां उपस्थित सभी श्रोताओं का अभिवादन करें और तैयार किए गए भाषण को शानदार तरीके से बेझिझक उपस्थित लोगों के सामने पेश करें। नीचे दिए इस पंक्ति के से करें स्पीच की शुरुआत।

भाषण के बीच करें इस कविता का उल्लेख, लगेंगे भारत माता की जय के नारे

दे सलामी इस तिरंगे को जिससे तेरी शान है,

सर हमेशा ऊंचा रखना इसका जब तक दिल में जान है।

Read More - अगस्त पर दमदार भाषण, जागृत हो उठेगा देशभक्ति का जज्बा

ऐसे करें भाषण की शुरुआत

सुप्रभात, आदरणीय प्राधानाचार्य महोदय, तमाम सम्मानित अतिथि, सम्मानित शिक्षकगण आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि, हम आज यहां आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। साल 1947 में इस दिन उपमहाद्वीप में एक नया अध्याय शुरू किया गया। इस दिन भारत ब्रिटिश औपनिवेशिक शासनकाल से मुक्त हो गया था। प्रत्येक भारतीय खुली हवा में सांस लेने के लिए आजाद हो गए थे। लेकिन इसके पीछे का इतिहास हमें आज भी भावुक कर देता है। देश को आजादी दिलाने के लिए सैकड़ो क्रांतिकारियों ने अपने प्रांणो की आहुति दी। हम उन नेताओं व स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हैं। साथ ही सरहद पर खड़े तिरंगे की आन बान शान को अपने लहू से सीचने वाले सैनिकों को भी नमन करते हैं, जो दिन रात देश की सेवा में खड़े रहते हैं। जिनके मन में एक ही संकल्प होता है कि, जीते जी इस तिरंगे का मान रखें और मरकर मर्यादा याद रहे, हम रहे या ना रहें मगर इसकी सजधज आबाद रहे।

इस क्विज के माध्यम से जानें स्वतंत्रता दिवस 2022 को, तुरंत देख सकेंगे अपना स्कोर

भाषण के बीच किसी दमदार देशभक्ति शायरी या डायलॉग का करें उल्लेख .....

बंकरों पर बम गिराकर बोल जिंदा बाद तू,
शेरशाह हरदम रहेगा सरहदों को याद तू,
फूंकता जा फूंकता जा जालिमों की बस्तियां,
दुश्मनों को क्या पता आग की फौलाद तू।

जारी हो गया रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी एडमिट कार्ड

वैसे तो आज के दिन देश का हर कोना तिरंगे से सजा रहता है। स्कूल, कॉलेज से लेकर सरकारी दफ्तर व रेलवे स्टेशन तिरंगे के रंग में राष्ट्रभक्ति का परिचय देते हैं। 75वीं वर्षगांठ की खुशी में देश में साल के शुरुआती माह से ही स्कूल कॉलेज से लेकर सरकारी विभागों में तिरंगा यात्रा व हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही कल यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी चल रही हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर