REET Result 2021: ऐसे बना रिजल्ट, सफल उम्मीदवारों को करना होगा ये काम

REET Result 2021, RBSE Rajasthan REET Result 2021: रीट परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट का वैरिफिकेशन कराना होगा। उसके बाद उन्हें रीट की तरफ से सर्टिफिकेट मिलेगा।

REET Result Declared
REET 2021 के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। 
मुख्य बातें
  • रीट परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की पात्रता 3 साल के लिए वैध होगी। इसके लिए उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा।
  • REET के जरिए करीब 31 हजार शिक्षकों की भर्तियां होनी हैं।
  • सफल उम्मीदवार 1 से 8 तक की कक्षाओं के लिए पात्रता के आधार पर सरकारी शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे।

REET Result 2021:  राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET 2021) का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है। परिणाम देखने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट, reetbser21.com पर विजिट करना होगा। जहां पर वह अपने रिजल्ट देख सकते हैं। रीट के जरिए करीब 31 हजार शिक्षक और शिक्षिकाओं की नियुक्तियां की जानी है। परिणाम आने के बाद अब सफल उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया पर ध्यान देना होगा। जिससे कि वह भर्तियों के लिए आवेदन कर सकें। REET परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थी कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 के लिए शिक्षक बनने के लिए पात्र हो जाता है। कक्षा 1-5 के लिए उसे पेपर-1 और कक्षा 6-8 के लिए पेपर-2 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। 

REET Result 2021: Check Marks here

तीन साल के लिए होगा वैध

परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी की पात्रता वैधता 3 वर्षों के लिए होगी। इस बीच पर राजस्थान के स्कूल में, वह शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।परीक्षा के नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा में क्वॉलिफाई करने वाले विभिन्न कैटेगरी के आधार पर न्यूनतम अंक तय किए गए थे । इसके तहत सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 60 फीसदी, ओबीसी, अनुसूचित जाति को 55 फीसदी,  सहरिया जनजाति को 36 फीसदी, महिलाओं और पूर्व सैनिक को 50 फीसदी और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थी को 40 फीसदी अंक पाना जरूरी था। 

सफल उम्मीदवारों को लेना होगा सर्टिफिकेट

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन कराना होगा। वैरिफिकेशन के बाद, उम्मीदवारों को आरईईटी पात्रता प्रमाण पत्र मिलेगा। जिसके बाद ही उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षक के रूप में आवेदन कर सकेंगे। यह सर्टिफिकेट 3 साल के लिए वैध होगा। 

REET Result 2021: Check Direct link

How to check REET Result, रीट रिजल्ट ऐसे चेक करें

  • उम्मीदवार reet official website rajeduboard.rajasthan.edu.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, उम्मीदवारों को आरटीईटी परिणाम लिंक (RTET result links) मिलेगा - 'परिणाम 2021 स्तर 1' या 'परिणाम 2021 स्तर 2' पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक लॉग इन पेज दिखाई देगा। लॉग इन करने के लिए  रोल नंबर और जन्म तिथि आदि जरूरी चीजें चेक करे, उसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें।
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर