NEET 2022 Exam Date: NEET की तैयारी में सबसे पहले करें ये काम, मिलेगा फायदा

NEET 2022 Exam Date, Previous Year’s Question Papers Syllabus: नीट 2022 के लिए जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो सकती है। ऐसे में तैयारी के दौरान पुराने पेपर का बेहद अहम रोल होता है।

NEET 2022 Examination
नीट 2022 के लिए जल्द जारी हो सकते हैं आवेदन फॉर्म 
मुख्य बातें
  • दिसंबर में जारी हो सकते हैं NEET 2022 के लिए आवेदन फॉर्म
  • पुराने पेपर NEET की तैयारी में बेहद काम आते हैं।
  • NEET में ऑल इंडिया कोटा और राज्यों के लिए कोटे निर्धारित होते हैं।

NEET 2022 Examination Date, Syllabus: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी हर साल भारत के विभिन्न कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS), BDS, आयुष (AYUSH), वेटरनरी और नर्सिंग कोर्सेज के लिए नीट एंट्रेंस एग्जाम (NEET Entrance Exam) आयोजित करवाती है। अब NEET UG 2021 के परिणाम आ चुके हैं। और जल्द ही उनकी काउंसलिंग भी शुरू होने वाली है। ऐसे में जल्द ही 2022 की परीक्षा तिथि भी जल्द घोषित हो सकती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि जो छात्र और छात्राएं परीक्षा की तैयारी करने जा रहे हैं, उन्हें यह जानना चाहिए कि वह तैयारी में किन बातों का ध्यान रखें।

सबसे पहले करें ये काम

परीक्षा की तैयारी में पिछले वर्षों के पेपर बेहद काम आते  हैं। ऐसे में अभ्यर्थी के लिए जरूरी है कि वह सबसे पहले इन पेपर को इकट्ठा करें और उनका बारीकी से विश्लेषण करें। इसके जरिए उसे सिलबेस, सवाल और कौन से चैप्टर से ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं। इन सबका अंदाजा मिल जाता है।

क्या मिलते हैं फायदे

1.पुराने पेपर को सॉल्व करने से परीक्षा के पैटर्न का पूरा अंदाजा हो जाता है। साथ ही तय टाइमिंग में पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस होती है।
2.विषय और चैप्टर की प्रमुखता का अंदाजा मिल जाता है।
3.स्पीड परीक्षा के अनुसार अभ्यर्थी बढ़ा सकता है।
4.सवालों का पैटर्न समझ में आता है।

नीट के लिए योग्यता (Eligibility Criteria)

नीट परीक्षा के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 31 दिसंबर 2022 के अनुसार न्यूनतम 17 साल होनी चाहिए। परीक्षा को भारतीय नागरिक, एनआरआई, ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई), पीआईओ और विदेशी छात्र भी दे सकते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता के तहत 12 वीं में पढ़ रहे या उसे पास करना जरूरी है। 12वीं कक्षा में उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी मिलाकर कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त होना चाहिए। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों का  12वीं में न्यूनतम 40 फीसदी अंक होने चाहिए।

यहां जारी होंगे एप्लीकेशन फॉर्म

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट 2022 एप्लीकेशन फॉर्म अपने आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी करती है। ऐसी संभावना है कि नीट एप्लीकेशन फॉर्म इसी महीने यानी दिसंबर में जारी हो सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर