NEET, JEE Main 2022 Dates: कब होगी परीक्षा? जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: जेईई मेन, एनईईटी 2022 की परीक्षाओं से संबंधित जानकारी nta.ac.in पर उपलब्ध होगी। परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। जानिए रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस।

NTA NEET, JEE Main 2022 Exam Date, Application Form Soon: Know About Registration Process here
NEET, JEE Main 2022  |  तस्वीर साभार: Representative Image

NTA JEE Main, NEET 2022 Exam Date: उम्मीद है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन 2022 और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2022 परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द करेगी। इन परीक्षाओं से संबंधित जानकारी nta.ac.in पर उपलब्ध होगी और रजिस्ट्रेशन JEE मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और NEET वेबसाइट neet.nta.nic.in पर होगा।

JEE मेन 2022 और NEET 2022 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में कुछ बातें यहां दी गई हैं जो परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को पता होनी चाहिए।

JEE मेन 2022 : पिछले साल, JEE मेन परीक्षा की तारीखों की घोषणा दिसंबर में की गई थी। बीटेक उम्मीदवारों के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में 4 बार आयोजित की जाती है और बीआर्क और बीप्लानिंग उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। उम्मीदवार एक या कई सत्रों के लिए उपस्थित हो सकते हैं। अगर वे एक से अधिक बार परीक्षा देते हैं, तो मेरिट लिस्ट के लिए उनके सर्वश्रेष्ठ अंकों पर विचार किया जाएगा। वे एक या एक से अधिक सत्रों के लिए रजिस्ट्र्रेशन करा सकते हैं। प्रत्येक सत्र से पहले, आवेदन विंडो एक संक्षिप्त अवधि के लिए खुलेगी जहां उम्मीदवार नए सिरे से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या अपने पहले से जमा किए गए आवेदन फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं।

JEE मेन का रिजस्ट प्रत्येक सत्र के अंत में घोषित किया जाता है। हालांकि, अखिल भारतीय रैंक सूची चौथे और अंतिम सत्र के अंत में जारी की जाती है। पिछले साल, विभिन्न बोर्डों द्वारा किए गए पाठ्यक्रम में कमी को युक्तिसंगत बनाने के लिए, छात्रों को परीक्षण में बिना किसी नकारात्मक अंक के वैकल्पिक प्रश्न दिए गए थे। चूंकि कई बोर्ड ने इस साल भी बोर्ड परीक्षा के सिलेबस में कटौती की है, इसलिए NTA इस साल भी वैकल्पिक प्रश्न शामिल कर सकता है।

NEET मेन 2022 : JEE मेन की तरह, NEET 2022 में भी वैकल्पिक प्रश्न होने की संभावना है। हालांकि, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के विपरीत, मेडिकल प्रवेश परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्नों के लिए नेगेटिव मार्किंग होगी। NEET के लिए आवेदन प्रक्रिया को दो चरणों में बांटा गया था। उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले पहले चरण में जानकारी का एक सेट जमा करना था, और शेष जानकारी को दूसरे चरण में- परीक्षा के बाद लेकिन रिजल्ट से पहले जमा करना था।

एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और वेटनरी कोर्सेस के अलावा, NEET परीक्षा का उपयोग अब बीएससी नर्सिंग और लाइफ साइंस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है। NEET और JEE दोनों के लिए, NTA ने टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी से उम्मीदवारों की आयु मानदंड हटा दिया था। इसका मतलब है कि उम्र में बड़े उम्मीदवार को अब रैंक लिस्ट में वरीयता नहीं मिलेगी।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर