NEET Admit Card Today: NEET 2020 का एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, ntaneet.nic.in पर करें चेक

ntaneet.nic.in, NEET Admit Card: नीट 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे इसके लिए अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in. को चेक करते रहें।

NEET 2020 Admit card
नीट 2020 एडमिट कार्ड 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने मंगलवार को नीट 2020 परीक्षा के स्थगित होने की सभी अफवाहों पर विराम लगा दिया। एजेंसी ने एक ऑफिशियल नोट जारी करते हुए स्पष्ट किया कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, UG परीक्षा तय शिड्यूल के मुताबिक 13 सितंबर को कराई जाएगी। नीट 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in.पर जल्द ही जारी किए जाएंगे।

आधिकारिक नोटमस में एजेंसी ने कहा है कि 99 फीसदी छात्रों को उनकी पहली पसंदीदा परीक्षा सेंटर ही दी जाएगी। कुल 15.97 लाख कैंडिडेट्स ने इस साल इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

नीट 2020 परीक्षा के लिए पहले 2546 सेंटर बनाए गए थे लेकिन अब परीक्षा सेंटर की संख्या बढ़ाकर 3843 कर दिया गया है। इसके पीछे मकसद ये है कि कोरोना के मद्देनजर सेफ्टी प्रोटोकॉल्स का पालन किया जा सके। छात्र सुरक्षा को लेकर जारी किए गए नियमों को परीक्षा देने से पहले यहां चेक कर सकते हैं- 

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए परीक्षा सेंटर्स की संख्या बढ़ा दी गई है।
  • परीक्षा हॉल के अंदर प्रॉपर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए बैठने वाले कैंडिडेट्स की संख्या घटा 24 से घटाकर 12 कर दी गई है।
  • परीक्षा हॉल के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग बनाए गए हैं। इसके साथ ही लोगों को वेटिंग के लिए भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है।
  • जो भी कैंडिडेट परीक्षा में शामिल होंगे उसके लिए प्रॉपर सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइन्स का पालन करने को कहा गया है।
  • एनटीए ने राज्य सरकारों से भी इस परीक्षा के आयोजन में मदद करने का अनुरोध किया है ताकि स्थानीय प्रशासन सफलतापूर्वक इसके आयोजन में मदद करे।

नीट 2020 की परीक्षा एक ही स्लॉट में दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक कराई जाएगी। ये परीक्षा लिखित होगी। परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) के विषय होंगे। परीक्षा में कुल 180 सवाल होंगे जिनके जवाब छात्रों को देने होंगे। नीट परीक्षा मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन की होगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर