RRB Exam Date 2021: रेलवे ने जारी की इन परीक्षाओं की जानकारी, जानें परीक्षा तिथि और अन्य डिटेल्स

RRB Exam Date 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB)की तरफ से ग्रुप डी की परीक्षा तिथि का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। इसकी वजह से छात्र-छात्राएं काफी परेशान हैं। रेलवे 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करेगा।

RRB EXAM
आआरबी ग्रुप डी की परीक्षा तिथि का इंतजार हुए लंबा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) ने पूर्वी रेलवे में 3,366 अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।
  • हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मालदा, कांचरापाड़ा, लिलुआ और जमालपुर मंडल के लिए 18 नवंबर को चयनित उम्मीदवारों का ऐलान होगा।
  • जूनियर स्टेनोग्राफर और जूनियर ट्रांसलेटर पद के लिए 27 अक्टूबर को होगी परीक्षा 

नई दिल्ली। अगर आप रेलवे में नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं और उससे संबंधित परीक्षाओं की तिथि और जरूरी अपडेट का इंतजार कर रहे हैं। तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्टेनोग्राफर परीक्षा और पूर्वी रेलवे ने नई भर्तियों से संबंधित सूचना जारी की है। जिसके आधार पर इच्छुक उम्मीदवार आगे की योजना बना सकते हैं।

 27 अक्टूबर को स्किल और ट्रांसलेशन टेस्ट की परीक्षा

रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर स्टेनोग्राफर और जूनियर ट्रांसलेटर के पद  के लिए स्किल और ट्रांसलेशन टेस्ट का ऐलान कर दिया है। इसके लिए 27 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। जूनियर स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) के लिए 50 मिनट और 70 मिनट (PwBD उम्मीदवार) का समय होगा। जबकि जूनियर स्टेनोग्राफर (हिंदी) के लिए 65 मिनट और 90 मिनट (PwBD उम्मीदवार) का समय होगा। 

जबकि ट्रांसलेशन के लिए 120 मिनट और 160 मिनट (PwBD उम्मीदवार) का समय होगा।

3 हजार से ज्यादा  पदों के लिए अपरेंटिसशिप का मौका

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) ने पूर्वी रेलवे मेंअपरेंटिस रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके तहत कुल 3,366 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए 4 अक्टूबर से 3 नवंबर शाम 6 बजे तक आवेदन किए जा सकते हैं। चयनित आवेदकों की सूची 18 नवंबर को जारी की जाएगी। इसके तहत हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मालदा, कांचरापाड़ा, लिलुआ और जमालपुर मंडल में अपरेंटिसशिप कराई जाएगी। 

RRB ग्रुप डी की परीक्षा तिथि का दो साल से इंतजार

 रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB)की तरफ से ग्रुप डी की परीक्षा तिथि का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। जबकि इसका नोटिफिकेशन निकालने 2 साल बीत चुके हैं। परीक्षा की डेट नहीं जारी होने की वजह से अभ्यर्थी परेशान हैं। इस परीक्षा के जरिए एक लाख से ज्यादा भर्तियां की जानी हैं।

RRB NTPC Result Date, RRB Group D Exam Date 2021: Check here

आरआरबी के नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी के तहत मुख्य रुप से 7 डिविजन में भर्तियां करेगा। इसके तहत मैकेनिकल, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, स्टोर्स, ट्रैफिक, सिग्नल कम्युनिकेशन, मेडिकल डिविजन में भर्तियां की जाती हैं। इसके तहत असिस्टेंट वर्कशॉप, असिस्टेंट लोको शेड (डीजल), असिस्टमेंट कैरेज एंड वैगन, ट्रैक मेंटेनर ग्रेड-4, असिस्टेंट ब्रिज, असिस्टेंट ऑपरेशंस, असिस्टेंट ट्रैक मशीन, असिस्टेंट वर्कस, असिस्टेंट लोको शेड, असिस्टेंट डिपो, असिस्टेंट सिग्नल एंड टेलिकॉम, हॉस्पिटल असिस्टेंट, असिस्टेंट प्वाइंटसमैन जैसे पदों पर भर्तियां होनी है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर