JEE advanced results 2020: जारी हो गया जेईई एडवांस का रिजल्ट, च‍िराग और कनिष्का ने किया टॉप,यहां जानें परिणाम

एजुकेशन
रवि वैश्य
Updated Oct 05, 2020 | 11:26 IST

JEE advanced results 2020 declared: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड 2020 का रिजल्ट आज अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित हो गया है।

JEE advanced results 2020
JEE एडवांस्ड 2020 का परिणाम घोषित  

JEE एडवांस्ड 2020 या IIT JEE परिणाम आज सोमवार 5 अक्टूबर, 2020 को घोषित हो गया है। यह परिणाम jeeadv.ac.in

पर उपलब्ध हो गया है, च‍िराग और कनिष्का ने इस परीक्षा में टॉप किया है,कैंडिडेट जेईई एडवांस परीक्षा 2020 का परिणाम result.jeeadv.ac.in पर देख सकते हैं। कैंडिडेट को यहां अपना जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन नंबर, अपनी जन्म-तिथि और अपने मोबाइल नंबर को भरकर लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे।

वहीं कैंडिडेट मंगलवार यानि 6 अक्टूबर से शुरू होने वाली जेएसएए 2020 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन भी 2 बजे से कर पाएंगे।COVID19 महामारी के कारण, इस वर्ष IIT प्रवेश मानदंड में एक बड़ा बदलाव किया गया है। जबकि जेईई एडवांस 2020 के परिणाम पर विचार किया जाएगा, पहले की तरह, योग्यता परीक्षाओं के लिए न्यूनतम अंक की आवश्यकता को हटा दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इस साल देश में कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण कई बोर्डों ने पेपर रद्द कर दिए थे। इसके बाद  केवल इस साल के लिए IIT दिल्ली ने न्यूनतम प्रतिशत आवश्यकता को समाप्त करने का निर्णय लिया है।

जेईई एडवांस 2020 रिजल्ट-Marks vs Ranks

जेईई एडवांस 2020 रिजल्ट की गणना उम्मीदवारों द्वारा स्कोर किए गए अंकों के आधार पर की जाएगी। जेईई मेन परीक्षा के विपरीत, जो कई पालियों में आयोजित की जाती है, जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा दो पेपरों में अनिवार्य रूप से आयोजित की गई थी। केवल वे छात्र जो पेपर 1 और पेपर 2 के लिए उपस्थित हुए हैं, उन्हें रैंक सूची के लिए तैयार किया जाएगा। साथ ही, तीन विषयों के लिए पेपर 1 और पेपर 2 में प्राप्त अंकों को जेईई एडवांस 2020 की मेरिट सूची की गणना और तैयार करने के लिए जोड़ा जाएगा।

इस साल जेईई एडवांस में 1.6 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से कुल 96 फीसदी छात्रों ने 27 सितंबर को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में हुई परीक्षा में भाग लिया था। इस एक्जाम की 'आंसर की' भी जारी हो चुकी है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर