CTET 2022 Notification: जल्द जारी हो सकता है सीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन, बोर्ड ने दिया संकेत

CTET 2022 July Notification Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 15 जुलाई तक सीटेट 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। हालांकि सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई 2022 से संबंधित कोई औपचारिक अधिसूचना जारी नहीं किया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

ctet notification 2022 latest news,ctet 2022 notification,ctet 2022 notification kab aayega,ctet 2022 notification date
सीटीईटी 2022 का नोटिफिकेशन 
मुख्य बातें
  • 15 जुलाई तक जारी हो सकता है सीटीईटी 2022 के लिए नोटिफिकेशन।
  • हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार आयोजित की जाती है परीक्षा।
  • शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाती है सीटेट परीक्षा।

CTET 2022 Notification Release Date: सीबीएसई बोर्ड के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने का सपना देख रहे लोगों के लिए राहतभरी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 (CTET 2022) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।  विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि, सीबीएसई 15 जुलाई तक सीटेट 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। हालांकि सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई 2022 से संबंधित कोई औपचारिक अधिसूचना जारी नहीं किया है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

सीबीएसई हर साल जुलाई और दिसंबर में दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई सत्र के लिए मार्च में अधिसूचना जारी की जाती है, जबकि दूसरे सत्र यानी दिसंबर के लिए सितंबर में नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय और राज्य के शिक्षक भर्ती में शामिल होने के योग्य माने जाते हैं। वहीं बिना सीटीईटी क्वालीफाई किए उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक के पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

 Learn More - इस दिन जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के परिणाम, cbseresults.nic.in पर करें चेक

पेपर पैटर्न

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है। पेपर-1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, जबकि पेपर 2 कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है। वहीं ऐसे उम्मीदवार जो प्राइमरी और अपर प्राइमरी पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर-2 में बैठना अनिवार्य होता है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए आसान स्टेप्स के माध्यम से अपना आवेदन कर सकेंगे।

How To Apply CTET 2022 Exam,  ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर Apply For July CTET Exam 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- यहां अपना पंजीकरण करें, आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आ जाएगा।

- इसके बाद आवेदन फॉर्म पूरा भरें तथा सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।

- अब आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।

- आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

- नीचे प्रिंट पर क्लिक कर भविष्य के संदर्भों के लिए एक छायाप्रति निकाल कर रख लें।

हालांकि बोर्ड ने अभी सीटेट नोटिफिकेशन से संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है, अधिसूचना जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। यहां आपको आवेदन के लिए डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

आज नहीं इस दिन जारी होंगे पंजाब बोर्ड 10वीं के परिणाम, अधिकारियों ने दिया संकेत

परीक्षा पैटर्न:
सीटीईटी परीक्षा 2022 पेपर-1 और पेपर-2 में 150 अंक के कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें हिंदी के 30 नंबर के 30 प्रश्न, अंग्रेजी के 30 मार्क्स के 30 प्रश्न, बाल विकास विषय से 30 अंक के 30 प्रश्न व सामाजिक विज्ञान, गणित और विज्ञान से 60 अंक के 60 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न 1 मार्क्स का होता है, इसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है। ध्यान रहे यहां पर निगेटिव मार्किंग होती है। इसलिए सही उत्तर पता होने पर ही प्रश्नों को अटेम्प्ट करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर