CLAT 2022: आज से रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

CLAT 2022 Registration: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट CLAT 2022 का 8 मई को आयोजन किया जाएगा। ऐसे में रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। ऐसे में आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

CLAT 2022
CLAT 2022 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • दोपहर से एक्टिवेट होगा रजिस्‍ट्रेशन लिंक
  • आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे
  • आवेदन शुल्‍क का भी करना होगा भुगतान

CLAT 2022: राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय संघ की ओर से स्नातक और स्नातकोत्तर कानून कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट CLAT 2022 का 8 मई को आयोजन किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 जनवरी, 2022 1 जनवरी, 2022 से शुरू हो गई है, जो 31 मार्च को समाप्त होगी।  उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सूचना बुलेटिन डाउनलोड करना चाहिए। 

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, CLAT 2022 आवेदन फॉर्म आज से आधिकारिक वेबसाइट - consortiumofnlus.ac.in पर उपलब्ध हैं।आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को पहले एक CLAT खाता बनाना होगा और उसके बाद ही वे आवेदन पत्र भर सकेंगे। विभाग की ओर से वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करने और अन्य जानकारी भी उपलब्‍ध कराई जाएगी। 

आवेदन करने की प्रक्रिया 

  • उम्मीदवारों को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट - consortiumofnlus.ac.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर, 'क्लैट 2022 एप्लीकेशन फॉर्म' वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • पूछे गए सभी विवरण दें और फिर आवेदन पत्र भरना शुरू करें।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें और भविष्य के संदर्भों के लिए एक प्रति प्रिंट करना न भूलें।

कितना देना होगा आवेदन शुल्‍क 
उम्मीदवारों को आवेदन के लिए एक तय रकम का भुगतान करना होगा, जो अलग अलग वर्गों के अनुसार निर्धारित किए गए हैं।  अनारक्षित श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 4000 रुपए हैं। वही एससी और एसटी वर्ग के तहत आवेदन करने वालों के लिए इसका शुल्‍क 3,500 रुपए है। 

जरूरी योग्‍यता 
CLAT UG के लिए, कक्षा 12 की परीक्षा में 45 प्रतिशत अंक (एससी, एसटी उम्मीदवारों के मामले में 40 प्रतिशत) या समकक्ष ग्रेड वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवार जो मार्च या अप्रैल, 2021 परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।  CLAT PG के लिए, उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों (SC, ST के लिए 45 प्रतिशत) या इसके समकक्ष ग्रेड के साथ LLB या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर