CBSE Results 2022: रिजल्ट से पहले सीबीएसई ने जारी किया महत्वपूर्ण नोटिस, स्कूलों को दो दिनों के भीतर देना होगा एक्शन

CBSE Official Notice 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने SSC और SSCE 2022 की एलिजिबिटी को लेकर स्कूलों के लिए एक नोटिस जारी किया है, उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी कर सकता है...

The Central Board of Secondary Education released an important notice for Schools of Class 10th and 12th, know details here
सीबीएसई ने जारी किया नोटिस 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई ने रिजल्ट से पहले एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी कर दिया है।
  • यह नोटिस SSC और SSCE 2022 की एलिजिबिलिटी को लेकर है।
  • सीबीएसई फिलहाल कक्षा 10वीं व 12वीं की प्री रिजल्ट एक्टिविटी में व्यस्त है।

CBSE Results 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE, से उम्मीद लगाई जा रही थी कि वह इस हफ्ते सीबीएसई कक्षा 10वीं के रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि रिजल्ट में लगातार देरी हो रही है जिससे कक्षा 10वीं के छात्रों का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने SSC और SSCE 2022 के लिए उम्मीदवारों की एलिजिबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए 4 जुलाई, 2022 को एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी कर दिया है। 

सीबीएसई में जारी किया महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन 

सीबीएसई ने 4 जुलाई, 2022 को पंचकुला क्षेत्र के तहत सभी सीबीएसई के स्कूलों के अध्यापकों को एक नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि जैसा कि सभी शिक्षक जानते हैं कि कक्षा 10 और कक्षा 12 की प्री-रिजल्ट गतिविधियां चल रही हैं। परिणाम के सभी कार्यों और गतिविधियों के पूरा होने पर कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम तुरंत घोषित किए जाएंगे।

Read More-  दोपहर तक जारी हो सकता है सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट, बोर्ड ने की पुष्टि

नोटिस में कहा गया कि इस संबंध में, सभी को सूचित किया जाता है कि परीक्षा 2021 के दौरान, कुछ स्कूलों ने उम्मीदवारों को सूची से रद्द करने के लिए कार्यालय से संपर्क किया था, स्कूलों का कहना था कि इन छात्रों ने साल 2020 में कक्षा 10वीं पास की है जिस कारण से वह एलिजिबल नहीं हैं। 

स्कूल दोबारा निर्धारित कर सकते हैं एलिजिबिलिटी

सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों को नोटिस जारी होने की तारीख से दो दिनों के भीतर SSC और SSCE 2022 के लिए प्रायोजित उम्मीदवारों की एलिजिबिलिटी पर फिर से विचार करने का अंतिम अवसर दिया है। नोटिस में कहा गया है कि किसी भी प्रकार की गलती होने पर उसे जल्द से जल्द 6 जुलाई 2022 तक इसे सही किया जा सकता है।

Read More- जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट, cbseresults.nic.in पर करें चेक

कब जारी हो सकते हैं कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम? 

जैसा कि सीबीएसई ने आधिकारिक नोटिस में बताया है कि फिलहाल प्री रिजल्ट एक्टिविटी जारी है, हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही परिणामों का बचा कार्य भी पूरा हो जाएगा। अब संभावनाएं जताई जा रही है कि सीबीएसई जुलाई के दूसरे हफ्ते तक कक्षा 10वीं के परिणाम जारी कर सकता है, वहीं कक्षा 12वीं के परिणाम जुलाई मध्य तक जारी हो सकते हैं। 

छात्र कृपया ध्यान रिजल्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की ताजा अपडेट के लिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट और टाइम्स नाउ नवभारत पर नजर बनाए रखें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर