CBSE Class 10 Maths Exam Analysis 2021-22: मैथ्स पेपर खत्म, छात्रों ने बताया पेपर था लंबा, मिला मिक्सड रिएक्शन

CBSE Class 10 Maths Term 1 Exam Analysis, Answer Key 2021-22 Download: क्या आपने भी आज Central Board of Secondary Education (CBSE) द्वारा आयोजित क्लास 10 Mathematics Standard or Mathematics Basics में हिस्सा लिया था, तो यहां देखें छात्रों की क्या रही प्रतिक्रिया...

cbse class 10 Maths answer key download, cbse class 10 Maths update, cbse class 10 Maths news
मैथ्स पेपर खत्म, तुरंत देखें छात्रों का रिस्पॉन्स 
मुख्य बातें
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज मैथ्स पेपर का आयोजन किया था।
  • क्लास 10 के लिए Mathematics Standard or Basics का आयोजन किया गया था।
  • छात्र यहां मैथ्स पेपर के लिए स्टूडेंट्स रिस्पॉन्स चेक कर सकते हैं।

CBSE Class 10 Maths Term 1 Exam Analysis 2021-22: Central Board of Secondary Education (CBSE) ने आज क्लास 10 के छात्रों के लिए आज Mathematics Standard or Mathematics Basics का आयोजन किया था। यदि आप भी पेपर को लेकर शिक्षकों और स्टूडेंट्स की प्रतिक्रिया देखना चाहते हैं, तो यहां मौजूद है।

cbse class 10 maths answer key live 2021-22: check here

यहां देखें छात्रों का रिस्पॉन्स

CBSE Class 10 Maths Exam खत्म होने के बाद छात्रों से की गई बातचीत के आधार पर यहां रिस्पॉन्स दिया गया है-

इस बार छात्रों का अनुभव काफी मिला जुला था। हालांकि इससे पहले वाले एग्जाम में इतना मिक्सड अनुभव नहीं मिला। आज न सिर्फ ज्यादातर छात्रों ने मुश्किल बताया बल्कि उन्होंने यह भी बताया कि कंफ्यूजन भी था।

cbse class 10 maths answer key PDF download: click here

Somerville school, vasundhra enclave, दिल्ली की एक छात्रा (Navisha dubey) से की गई बातचीत के अनुसार, मैथ्स पेपर में तीन सेक्शन आए थे, जिसमें से सेक्शन ए और सी आसान था, लेकिन सेक्शन बी थोड़ा कठिन था। उनसे और उनके दोस्तों ने ओवरआल कहा कि पेपर मध्यम कठिन यानी मॉडरेट टफ था, और लंबा होने की वजह से समय कम पड़ गया।

कुछ छात्रों के अनुसार, परीक्षा टफ थी, लेकिन टाइम मैनेजमेंट करके 90 मिनट में पूरी की जा सकती थी।

एक अन्य छात्र के अनुसार, समय कम पड़ा सभी सवाल हल करने के लिए लेकिन मैथ्स पेपर में अक्सर ऐसा होता है।

एक छात्र से पूछे जाने पर कि पेपर ओवरआल सरल था, मध्यम कठिन था या कठिन था, तो छात्र के अनुसार पेपर मध्यम कठिन था। यदि छात्रों की मानें तो पिछले पेपर की तरह यह आसान नहीं था। कुछ छात्रों ने कहा हार्ड प्रैक्टिस से सारे सवाल मुमकिन थे। लेकिन कुछ समय कम पड़ा।

हालां​​​कि ओवरआल पेपर को बहुत कठिन नहीं बल्कि मध्यम रूप से कठिन बताया।

इस संबंध में पहले ही CBSE ने Class 10 sample question papers जारी कर दिए थे, जिसे आप cbseacademic.nic.in पर जाकर या नीचे दिए लिंक से देख सकते हैं। CBSE Class 10 Maths Sample Paper 2021-22

जानें पेपर के बारे में

पेपर को तीन सेक्शन में बांटा गया था। खंड ए और बी में 20 प्रश्न थे, जिनमें से छात्रों को 16 सवालों के जवाब देने थे। खंड सी में 2 केस स्टडी पर आधारित 10 प्रश्न थे, जिनमें से छात्रों को 8 प्रश्नों के जवाब देने का प्रयास करना था। यह सभी प्रश्न एक-एक अंक के थे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर