BSEB Special Exam: बिहार बोर्ड ने किया बड़ा ऐलान, मैट्रिक व इंटर के इन छात्रों के लिए होगी विशेष परीक्षा, जानें कब मिलेंगे एड‍मिट कार्ड

BSEB Special Exam 2022: BSEB ने मैट्रिक व इंटर के छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन करने की बात कही है। इसमें ऐसे छात्र शामिल होंगे जो फॉर्म जमा न होने के कारण मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

BSEB Special Exam
BSEB Special Exam  
मुख्य बातें
  • अप्रैल मई में आयोजित की जाएंगी परीक्षााएं
  • उच्च शिक्षा के लिए नामांकन में नहीं होगी दिक्‍कत
  • फरवरी में होंगी मुख्‍य परीक्षाएं

BSEB Special Exam 2022: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने मैट्रिक व इंटर के छात्रों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित किए जाने का ऐलान किया है। बोर्ड के इस फैसले से उन छात्रों को राहत मिलेगी जिन्‍होंने सेट अप परीक्षा पास की है, लेकिन फॉर्म जमा न होने के कारण मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। उन्‍हें विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस सिलसिले में बिहार बोर्ड की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। 

अधिसूचना में कहा गया है, "बीएसईबी विशेष परीक्षा 2022 उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी, जिन्होंने सेट अप परीक्षा पास की थी, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, जिसके कारण उनका आवेदन अधूरा रह गया था," छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर नोटिस देख सकते हैं। बोर्ड के इस कदम से छात्रों को अपने शैक्षणिक सत्र को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

अप्रैल मई में होंगी परीक्षाएं 
विशेष परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को फॉर्म भरना होगा। इसके बाद बोर्ड प्रवेश पत्र जारी करेगा। अप्रैल और मई में इंटर और मैट्रिक की परीक्षा का आयोजन होगा जिसमें स्‍टूडेंटस शामिल हो सकेंगे। इन परीक्षार्थियों का रिजल्ट जून में जारी कर दिया जाएगा ताकि अगले सत्र में हुए उच्च शिक्षा के लिए नामांकन ले सके।

फरवरी से शुरू होंगे मुख्‍य एग्‍जाम 
बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की मुख्‍य परीक्षाएं 17 से 24 फरवरी 2022 तक चलेगी। इसके लिए एडमिट कार्ड आज यानी 25 जनवरी 2022 को जारी कर दिए गए हैं। कक्षा 10वीं की परीक्षा में 16 लाख 48 हजार 894 परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से शुरु होगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर