Agnipath Recruitment 2022: भारतीय वायुसेना में अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Agnipath Recruitment 2022 Registration begins: भारतीय वायु सेना ने आज 24 जुलाई, 2022 को सुबह 10 बजे से अग्निपथ भर्ती योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार IAF की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in पर आवेदन जमा कर सकते हैं।

Registration for Agniveervayu in Indian Air Force begins today at careerindianairforce.cdac.in, get direct link to apply here
अग्निपथ भर्ती योजना 2022  
मुख्य बातें
  • भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की।
  • आवेदन जमा करने की आखिरी डेट 5 जुलाई, 2022 है।
  • ऑनलाइन परीक्षा 24 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी।

Agnipath Recruitment 2022 Registration begins: भारतीय वायु सेना ने आज 24 जुलाई, 2022 को सुबह 10 बजे से अग्निपथ भर्ती योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 5 जुलाई तक IAF की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in पर 'अग्निवीरवायु' पदों के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। IAF ने ट्विटर पर अग्निपथ योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी है। IAF ने ट्वीट में लिखा, "भारतीय वायु सेना में एक अग्निवीर के रूप में शामिल हों। अग्निपथ भर्ती योजना के लिए पंजीकरण 24 जून 2022 से शुरू हो गया है जो 05 जुलाई 2022 को समाप्त हो जाएगा। वहीं इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा 24 जुलाई 2022 से शुरू की जाएगी।"

अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के संबंधित महत्वपूर्ण डेट

आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ: 24 जून, 2022
भारतीय वायु सेना में अग्निवीर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि: 5 जुलाई, 2022
ऑनलाइन परीक्षा तिथि: 24 जुलाई 2022 से

Read More- कल जारी हो सकते हैं पंजाब बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के परिणाम

अग्निपथ भर्ती 2022: एलिजिबिलिटी मापदंड 

  • अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय वायु सेना में अग्निवीरवायु पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यताएं होनी चाहिए:
  • उम्मीदवारों को COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ कक्षा 10वीं व 12वीं में, कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। 
  • इसके आलावा इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कुल 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। 
  • इसके साथ ही किसी राज्य शिक्षा बोर्डों से मान्यता प्राप्त संस्थान से भौतिकी और गणित विषय में 50% अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास किया है। 

अग्निपथ भर्ती के एलिजिबिलिटी मानदंड के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए लिकं से जाकर पढ़ सकते हैं। 
डायरेक्ट लिंक- एलिजिबिलिटी मापदंड 

इसके साथ ही अगर आयु सीमा की बात करें तो 29 दिसंबर 1999 और 29 जून 2005 के बीच पैदा हुए उम्मीदवार आवेदन भर सकते हैं। IAF की आधिकारिक अधिसूचना के अनसुार ‘यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष की होनी चाहिए।’ 

अग्निपथ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

परीक्षा के लिए सभी उम्मीदवारों को ₹250/- का शुल्क देना होगा। जिसका भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

How to apply for Agniveervayu posts

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय वायु सेना में अग्निवीरवायु पदों के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आज से आज सुबह 10 बजे से, आज, 5 जुलाई, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। 

अग्निवीर वायु में आवेदन करने के लिए सीधा लिंक

अग्निपथ भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का सिलेक्शन, चरण I और चरण II परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। चरण I परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार चरण II परीक्षा में बैठ सकेंगे। ऑनलाइन परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर