शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए केजरीवाल सरकार की बड़ी पहल, IB से किया करार

Delhi Government : राजधानी दिल्ली में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ी पहल की है। दिल्ली सरकार ने सिंगापुर के शिक्षा बोर्ड इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ करार किया है।

 Delhi Government, International Baccalaureate Board sign MoU for DBSE
शुरू में 30 स्कूलों के साथ शुरुआत करेगी दिल्ली सरकार। 

मुख्य बातें

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए केजरीवाल सरकार की पहल
  • केजरीवाल सरकार ने सिंगापुर के शिक्षा बोर्ड इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ किया करार
  • पहले 30 स्कूलों से शुरुआत करेगी दिल्ली सरकार, निजी स्कूल भी इससे जुड़ सकते हैं

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि राजधानी के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए उनकी सरकार ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) के साथ करार किया है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने आज सिंगापुर के शिक्षा बोर्ड इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ एक करार किया। उन्होंने कहा कि आईबी दुनिया के बेहतरीन शिक्षा बोर्डों में से एक है और इस बोर्ड से भारत एवं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्कूल जुड़े हैं।

इंटरनेशनल बैकलॉरिएट का 5500 स्कूलों के साथ करार 
आईबी के बारे में बताते हुए केजरीवाल ने कहा, 'आईबी से जुड़े स्कूलों में अमीर परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं। इस बोर्ड का दुनिया भर के 5500 स्कूलों के साथ करार है और यह बोर्ड 159 देशों में काम करता है। इस शिक्षा बोर्ड का करार अमेरिका, कनाडा, स्पेन, दक्षिण कोरिया और अन्य देशों के साथ है।'

शुरू में 30 स्कूलों के साथ शुरुआत करेगी दिल्ली सरकार 
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से जुड़े स्कूल और छात्र अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इससे पहले गत 16 मार्च को दिल्ली सरकार ने डीबीएसई के गठन की घोषणा की। इस करार के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा, 'अभी हम 30 स्कूलों के साथ इसकी शुरुआत कर रहे हैं। इस बोर्ड से निजी स्कूल भी जुड़ सकते हैं। करार के चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर के शिक्षाविद हमारे स्कूलों में आएंगे और अध्यापकों को प्रशिक्षित करेंगे।'

सीएम ने कहा कि शिक्षा से गरीबी दूर होगी
केजरीवाल ने आगे कहा, 'ये विशेषज्ञ बच्चों के आंकलन का मानदंड तैयार करने में भी मदद करेंगे। ये स्कूलों की खामियां बताएंगे जिन्हें सरकार दूर करेगी।' इस मौके पर दिल्ली के सीएम ने राजधानी के स्कूलों के शिक्षा स्तर में सुधार के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि देश भर के स्कूलों की तरह दिल्ली के स्कूलों में भी शिक्षा का स्तर अच्छा नहीं था लेकिन उनकी सरकार ने यहां के स्कूलों का कायाकल्प किया है। केजरीवाल ने कहा कि अच्छी शिक्षा से गरीबी दूर करने में मदद मिलेगी। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर