गुजरात कैडर के IPS अधिकारी राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस के कमिश्नर नियुक्त, रह चुके हैं CBI के स्पेशल डायरेक्टर

Rakesh Asthana: गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया गया है।

Rakesh Asthana
राकेश अस्थाना 

नई दिल्ली: गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया गया है। उन्हें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक के पद से मुक्त कर दिया गया है, जो उन्होंने लगभग एक साल तक संभाला था। उन्होंने पहले केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के विशेष निदेशक का पद संभाला था।

राकेश अस्थाना 31 जुलाई, 2022 तक एक वर्ष की अवधि के लिए दिल्ली पुलिस के कमिश्नर होंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार, उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 31 जुलाई, 2021 थी, लेकिन इसे एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं।

ऐसे बहुत कम उदाहरण हैं जब एजीएमयूटी कैडर के बाहर एक आईपीएस अधिकारी को दिल्ली पुलिस प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया हो। आमतौर पर, अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम एवं केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित किसी अधिकारी को इस पद पर नियुक्त किया जाता है। सीबीआई में अपने कार्यकाल के दौरान तत्कालीन सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के साथ उनका विवाद चर्चा में रहा था।

एक आधिकारिक ज्ञापन में गृह मंत्रालय ने कहा कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक एसएस देसवाल अगले आदेश जारी होने तक बीएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर