झुलसाती गर्मी से अगले हफ्ते राहत की उम्मीद, जानें अपने अपने राज्यों का हाल

भीषण गर्मी का सामना कर रहे दिल्ली और एनसीआर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते लू की संभावना कम है। आंधी- तूफान और बारिश की वजह से मौसम के खुशगवार रहने की संभावना है।

Delhi Weather News, Heat in Delhi NCR, Heat in Delhi NCR, Delhi Weather Updates
झुलसाती गर्मी से राहत की उम्मीद, अगले हफ्ते लू से राहत 
मुख्य बातें
  • दिल्ली एनसीआर में आम तौर पर तापमान 43 डिग्री के पास रहा है
  • लू की वजह से आम जनजीवन पर असर
  • अगले हफ्ते लू की संभावना कम

दिल्ली के कुछ हिस्सों में दिन में तापमान के 49 डिग्री तक पहुंचने के एक हफ्ते बाद  शुक्रवार को बारिश और धूल भरी आंधी के साथ लोगों को राहत मिली। लेकिन सवाल यह है कि इस तरह के मौसम से कब पूरी तरह से राहत मिलेगी। इसके जवाब में मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और एनसीआर में मानसून के दस्तक देने के बाद ही पूरी तरह राहत की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि अगले हफ्ते उत्तर भारत में लू की संभावना कम है। 

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी की तरह, उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले सप्ताह भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गर्मी से रुक-रुक कर राहत देता रहेगा। एक सप्ताह तक लू की संभावना नहीं है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में ओलावृष्टि और मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है

  1. छिटपुट और छिटपुट गरज के साथ छींटे, धूल भरी आंधी और बादल छाए रहने से शनिवार को दिल्ली में तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।
  2. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
  3.  हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश ने पारा गिरा दिया। राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है, हालांकि शनिवार से राज्य को अंततः भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।
  4. मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि और आंधी के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया है।
  5. अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
  6. 23 मई तक हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी अगले पांच दिनों में ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है।
  7. आने वाले सोमवार को पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भी ओलावृष्टि की संभावना है। पूर्वी यूपी में सोमवार और मंगलवार को ओलावृष्टि की संभावना है।
  8.  अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ छिटपुट और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है।
  9. इसके अलावा शनिवार को उत्तर प्रदेश में भी धूल भरी आंधी चलने की संभावना है; और राजस्थान के पश्चिमी भागों में सोमवार को धूल भरी आंधी आ सकती है। 

बिजली कटौती से लोग परेशान
दिल्ली एनसीआर के लोगों का कहना है कि एक तरफ झुलसाती गर्मी और दूसरी तरफ बिजली की कटौती से हालत बेहत खराब है। अगर इस तरह के मौसम की संभावना जताई गई है तो निश्चित तौर पर यह राहत देने वाली खबर है। देश के ज्यादातर हिस्सों में चार से 6 घंटे तक बिजली की कटौती हो रही है। हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को खत लिखकर कोयले के संकट के बारे में आगाह किया गया था। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर