Delhi Air Pollution: चार दिन की राहत के बाद दिल्ली की हवा हुई जहरीली, एक्यूआई 300 के पार

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर खराब श्रेणी में है। करीब चार दिन तक थोड़ी सी राहत के बाद एक बार फिर लोग दमघोंटू हवा में रहने के लिए मजबूर हैं।

Delhi Air Quality, Air Pollution in Delhi, Air Quality in Delhi, Air Quality Index, PM 2.5, PM 10
चार दिन की राहत के बाद दिल्ली की हवा हुई जहरीली, एक्यूआई 300 के पार 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर हुई खराब
  • कई इलाकों में एक्यूआई 300 के पार
  • दिल्ली में प्रतिबंध अभी रहेंगे जारी

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार का इंतजार दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी के निवासी मंगलवार की सुबह फिर से धुंधले हो गए क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) फिर से 'बहुत खराब' श्रेणी में लौट आया। सोमवार को इसमें मामूली सुधार हुआ था और यह 'खराब' हो गया था।

बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) -इंडिया के अनुसार, मंगलवार सुबह एक्यूआई 328 (कुल मिलाकर) 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया था। सोमवार की सुबह 256 थी।51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब' की श्रेणी में माना जाता है। जबकि 300-400 को 'बहुत खराब' माना जाता है, 401-500 के बीच का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है।
यह भी पढ़ें: 'प्रदूषण बढ़ रहा है तो कैसे खोल दिए स्‍कूल', सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली सरकार को लगाई फटकार

अभी दिल्ली में प्रतिबंध रहेगा जारी
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सोमवार को कहा कि सीएनजी, ई-ट्रकों और आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को छोड़कर ट्रकों के निर्माण और प्रवेश पर प्रतिबंध अभी जारी रहेगा।सरकार 16 दिसंबर को निर्माण प्रतिबंध की समीक्षा करेगी, राय ने कहा। शिक्षा विभाग ने पर्यावरण विभाग को एक प्रस्ताव भेजा है जिसमें कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों और कॉलेजों के लिए स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को फिर से खोलने की मांग की गई है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर