दिल्‍ली में संक्रमण के आंकड़े 77 हजार के पार, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्‍कूल

Delhi school reopen news: दिल्‍ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने यहां स्‍कूल 31 जुलाई तब बंद रखने का फैसला किया है।यहां संक्रमण आंकड़ा 77 हजार के पार हो गया है।

दिल्‍ली में कोरोना का कहर, अब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्‍कूल
दिल्‍ली में कोरोना का कहर, अब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्‍कूल (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं
  • यहां संक्रमण का आंकड़ा 77 हजार के पार जा पहुंचा है
  • सरकार ने 31 जुलाई तक स्‍कूल बंद रखने का फैसला किया है

नई दिल्ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने यहां स्‍कूल 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया है। स्‍कूलों में अभी गर्मी की छुट्टियां हैं, जिसके बाद स्‍कूल जुलाई में खुलने के कयास लगाए जा रहे थे। यहां स्‍कूल मार्च से ही बंद हैं, जब कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने लगे थे। दिल्‍ली में संक्रमण का आंकड़ा अब 77 हजार के पार हो गया है, जबकि इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या ढाई हजार के पार पहुंचने को है।

दिल्‍ली में संक्रमण के मामले 77 हजार के पार

दिल्‍ली सरकार की ओर से जारी स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटों में यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 3 हजार 460 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 63 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही दिल्‍ली में संक्रमण के मामले बढ़कर अब 77 हजार 240 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या बढ़कर 2 हजार 492 हो गई है। यहां अब भी संक्रमण के 27 हजार 657 एक्टिव केस हैं, जबकि 47 हजार 91 लोग ठीक हुए हैं। यहां बीते करीब एक सप्‍ताह में संक्रमण के मामलों में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है।

31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्‍कूल

यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना संकट को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से 25 मार्च से देशव्‍यापी लॉकडाउन का भी ऐलान किया गया, जिसके बाद पूरे देश में स्‍कूल बंद हो गए। करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद 1 जून से देशभर में अनलॉक-1 शुरू किया गया है। सरकार ने फिलहाल केवल कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक पाबंदियां रहने की बात कही है, जबकि अन्‍य गतिविधयों की अनुमति दी गई है।

अनलॉक-1 में हालांकि स्‍कूल खोलने के बारे में कुछ नहीं कहा गया था। इसमें कहा गय था कि स्‍कूल, कॉलेज सहित तमाम शैक्षणिक संस्‍थानों को खोलने के बारे में फैसला जुलाई में लिया जाएगा और इसके लिए राज्‍य सरकारों से विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि गर्मी की छुट्टियों के बाद स्‍कूल जुलाई में खुल सकते हैं, लेकिन दिल्‍ली में स्‍कूलों को फिलहाल 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।

दिल्‍ली में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

रोजाना यहां संक्रमण के करीब 4 हजार मामले सामने आ रहे हैं और बीते एक सप्‍ताह में यहां रोजाना छह प्रतिशत की दर से संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। यहां संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए घर-घर जाकर संक्रमितों का पता लगाने का अभियान भी गुरुवार से शुरू हुआ है, जिसमें मुख्‍य रूप से आशा/आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। इसमें लोगों के नाम, उम्र, पता, मोबाइल नंबर, आरोग्य सेतु के बारे में जानकारी हासिल की जाएगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर