Delhi News: देश का पहला ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ शुरू, किसी भी राज्‍य के बच्‍चे ले सकते हैं यहां दाखिला

Delhi News: दिल्‍ली में देश का पहला वर्चुअल स्‍कूल शुरू हो गया है। बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि, इस स्‍कूल में सभी क्‍लास वर्जुअल चलेंगी। इस स्‍कूल में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को शिक्षा दी जाएगी। स्‍कूल में एडमिशन के लिए आवेदन भी 31 अगस्‍त से शुरू हो गया है।

CM Arvind Kejriwal
वर्चुअल स्कूल की जानकारी देते सीएम अरविंद केजरीवाल   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • स्‍कूल में दाखिले के लिए आवेदन बुधवार यानी आज से शुरू
  • स्‍कूल में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को शिक्षा
  • देश के किसी भी राज्‍य के छात्र ले सकते हैं दाखिला

Delhi News: दिल्‍ली में देश का पहला वर्चुअल स्‍कूल शुरू हो गया है। इसकी घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (बुधवार को) प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। सीएम ने कहा कि, इस वर्चुअल स्कूल में 9वीं से 12वीं तक के छात्र शिक्षा ले सकेंगे। इस वर्चुअल स्कूल के लिए आज (31 अगस्त से) आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस स्‍कूल की सबसे खास बात यह है कि इसमें शिक्षा लेने के लिए देश के किसी भी राज्य के छात्र अप्लाई कर सकते हैं। सीएम केजरीवाल ने बताया कि, यह वर्चुअल स्कूल दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मान्यता प्राप्त है और इस स्‍कूल में जेईई-एनईईटी की तैयारी भी कराई जाएगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि, कोरोना संक्रमण के दौरान वर्चुअल क्लास के द्वारा ही पढ़ाई चल रही थी। उसी से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा के लिए वैसे तो बच्चों को फिजिकली स्कूल जाना चाहिए, लेकिन कई ऐसे बच्‍चे भी हैं, जो किसी न किसी मजबूरीवश स्‍कूल नहीं जा पाते। ऐसे बच्‍चों के लिए यह स्‍कूल वरदान बनेगा। इस स्‍कूल में सभी क्लास ऑनलाइन ही होंगी। छात्र चाहें तो लाइव क्‍लास ले या फिर बाद में रिकॉर्डिंग देख सकते हैं। उन्होंने कहा, इस स्‍कूल के नाम ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ रखा गया है।

इस तरह लें दिल्ली के वर्चुअल स्कूल में एडमिशन

सीएम केजरीवाल ने बताया कि, इस स्‍कूल में दाखिले के लिए 31 अगस्त से एप्लीकेशन इनवाइट की जा रही हैं। इस स्‍कूलों में पूरे देश से कोई भी बच्चा इस स्कूल में अप्लाई कर सकता है। देश के इस पहले वर्चुअल स्कूल में एडमिशन के लिए इच्छुक प्रतिभागी www.dmvc.ac.in की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहीं से स्‍कूल से जुड़ी सभी जानकारी भी एकत्र कर सकते हैं। 13 से 18 वर्ष तक का कोई भी इसमें अप्लाई कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन के बाद छात्रों के दस्तावेज का सत्यापन होगा। इसके बाद ऑन लाइन प्राक्टर्ड एग्जाम-ऑनलाइन काउंसलिंग की जाएगी। ऑनलाइन प्राक्टर्ड एग्जाम आवेदकों की संख्या के आधार पर होगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर