दिल्ली सरकार ने लागू की सख्त पाबंदियां, शादी समारोह में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोग ही हो सकेंगे शामिल

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने नई पाबंदियां लागू कर दी है। अब शादी समारोह में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

 Delhi Govt Brings In Fresh COVID19 Restrictions, Know in Details
दिल्ली सरकार ने लागू की और सख्त पाबंदिया, जानिए विस्तार से 

मुख्य बातें

  • सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक
  • दिल्ली में रेस्तरां, बार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति
  • दिल्ली मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगी

नई दिल्ली:  राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने और सख्त पाबंदियों का ऐलान कर दिया है। सरकार ने  ने कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है। इसके अलावा शादी समारोहों तथा अंतिम संस्कार को लेकर भी दिल्ली सरकार ने संख्या को कम कर दिया है।

शादी समारोह में केवल 50 की अनुमति 
सरकार के नए आदेश के मुताबिक, शादी समारोह में अब केवल 50 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे। इतना ही नहीं सरकार के नए आदेश के मुताबिक अब महाराष्ट्र जो लोग दिल्ली बिना निगेटिव रिपोर्ट के आएंगे तो उन्हें 14 दिन क्वारंटीन किया जाएगा। इसके अलावा किसी भी अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति होगी। ये पाबंदिया 30 अप्रैल तक लागू रहेंगी।

एक नजर नई पाबंदियों पर

  1. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के देखते हुए डीडीएमए ने कहा, दिल्ली में रेस्तरां, बार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति। दिल्ली मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगी।
  2. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अंतिम संस्कार में 20 लोगों से अधिक के शामिल होने की इजाजत नहीं, विवाह कार्यक्रम में 50 व्यक्ति तक शामिल हो सकते हैं।
  3.  सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है। सिनेमा / सिनेमाघरों / मल्टीप्लेक्सों में 50% तक बैठने की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति होगी।
  4. महाराष्ट्र से विमान के जरिए दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी और नेगेटिव रिपोर्ट नहीं होने पर 14 दिवसीय पृथक-वास यानि क्वारंटीन में रहना होगा।
  5. दिल्ली में कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान रहेंगे बंद। राष्ट्रीय एवं वैश्विक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के उद्देश्य को छोड़कर दिल्ली में तरण ताल बंद रहेंगे।

आपको बता दें कि दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,897 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,14,423 हो गई। इसके अलावा संक्रमण के चलते 39 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 11,235 तक पहुंच गई है।


 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर