दिल्ली में कोरोना का विस्फोट! अगस्त से नवंबर के बीच इतने केस नहीं जितने 2 दिनों में आए सामने   

Delhi Corona Cases : गत शनिवार को राजधानी में कोरोना के 2,1716 केस और रविवार को 3,194 मामले सामने आए। रिपोर्टों में इन आंकड़ों की तुलना पिछले कुछ महीनों से की गई है।

Delhi Covid-19 : First 2 days of jan in Delhi have seen more cases than all of Aug to Nov
दिल्ली में तेजी से फैल रहा कोरोना का संक्रमण।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के केस
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से न घबराने की अपील की है
  • राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की वजह ओमीक्रोन को बताया जा रहा है

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना के नए आंकड़े डराने वाले हैं। आंकड़े बताते हैं कि राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। जनवरी महीने के पहले दो दिनों की अगर बात करें तो इन दो दिनों में संक्रमण के मामले अगस्त से नवंबर के बीच आए केस से ज्यादा हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की बुलेटिन के मुताबिक एक जनवरी से अब तक दिल्ली में कोरोना के 5910 केस सामने आ चुके हैं। 

रविवार को 3,194 मामले सामने आए

गत शनिवार को राजधानी में कोरोना के 2,1716 केस और रविवार को 3,194 मामले सामने आए। रिपोर्टों में इन आंकड़ों की तुलना पिछले कुछ महीनों से की गई है। इस तुलना में यह पाया गया है कि एक अगस्त से 30 नवंबर के बीच दिल्ली में कोविड-19 के कुल 4,669 केस दर्ज किए गए। दिसंबर के अंतिम महीने में दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में ज्यादा उछाल आया। 

Covid 19 in Delhi: दिल्‍ली में 24 घंटों में बढ़ गए कोविड के 3100 से अधिक मरीज, 4.5 फीसदी हुई पॉजिटिविटी रेट

दिसंबर महीने में संक्रमण के आंकड़े 7,277 केस

दिसंबर महीने में संक्रमण के आंकड़े 7,277 रिकॉर्ड किए गए। यह संख्या जून के बाद सबसे ज्यादा है। जून में राजधानी में 7,948 केस आए थे। खास बात यह है कि इन संक्रमण के इन 7,222 मामलों में 5,398 केस 25 से 31 दिसंबर के बीच आए। राजधानी दिल्ली में 24 दिसंबर के बाद एक्टिव केसलोड 11 गुना बढ़ गया है। 24 दिसंबर को दिल्ली में 782 एक्टिव केस थे जो बढ़कर 8,397 हो गए हैं।    

दिल्ली में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है लेकिन पैनिक नहीं होना है, आपकी सरकार पूरी तरह से तैयार, सीएम केजरीवाल ने दिलाया भरोसा

सीएम की लोगों से न घबराने की अपील

राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिंता जताई है लेकिन उन्होने लोगों से न घबराने की अपील की है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार और बृहस्पतिवार को क्रमश: 1,796 और 1,313 मामले सामने आए थे, जबकि संक्रमण दर क्रमश: 1.73 और 2.44 प्रतिशत रही थी। केजरीवाल ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'वर्तमान में, शहर में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 6,360 है और आज (रविवार को) 3,100 नए मामले सामने आ सकते हैं। सभी मामले हल्के हैं और उनमें से ज्यादातर रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने की आवश्यकता नहीं है।’

बच्चों के Vaccination के लिए पूरी तरह तैयार है दिल्ली! हर दिन 3 लाख बच्चों का हो सकता है टीकाकरण

केस बढ़ेने के पीछे ओमीक्रोन

सफदरजंग अस्पताल के सामुदायिक मेडिसीन विभाग के प्रमुख डॉ जुगल किशोर का कहना है कि एक नये स्वरूप ने संक्रमण की नई लहर को हवा दी है। ओमीक्रोन स्वरूप की अधिक संक्रामकता है क्योंकि इसकी स्पाइक प्रोटीन में कहीं अधिक बदलाव (35) हो रहे हैं। इसलिए इससे कुल मामलों की संख्या अधिक हो सकती है। मामले तेजी से बढ़ने के पीछे ओमीक्रोन निश्चित रूप से वजह है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर