Delhi Home Isolation Guidelines: होम आइसोलेशन के लिए दिशा-निर्देश जारी, ज्यादातर मरीज घर पर ही हो रहे ठीक

Delhi Home Isolation Guidelines: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना के ज्यादातर रोगी घर पर ही ठीक हो जाते हैं। होम आइसोलेशन के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

Delhi Coronavirus
दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामले  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • दिल्ली में लगातार बढ़ रही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या
  • लॉकडाउन में ढील देने के बाद दिल्ली में लगातार बढ़े कोविड 19 के मामले
  • दिल्ली सरकार अब होम आइसोलेशन पर ज्यादा जोर दे रही है

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। कुल मामले 17000 से ज्यादा हो गए हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ऐसे कोरोना मरीज जिनमें कोई लक्षण नहीं या मामूली लक्षण है, वो अपने घर पर ही ठीक हो सकते हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। 

उन्होंने कहा, 'मेरे दिल्लीवासियों, अगर आपको कोरोना हो जाए तो घबराना मत। आप में से ज्यादातर लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में ही हो सकता है। लेकिन अगर आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो तो हमारी उसके लिए भी पूरी तैयारी है। आपके अच्छी सेहत और खुशहाली के लिए मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ।' 

होम आईसोलेशन पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, 'कोरोना के 80% से अधिक रोगियों में या तो कोई लक्षण नहीं है या बहुत हल्के लक्षण हैं। ऐसे मरीज अपने घर के आराम में ठीक हो सकते हैं। आज के समाचार पत्रों के पृष्ठों में हमने होम आइसोलेशन पर विस्तृत दिशानिर्देश प्रकाशित किए हैं। कृपया इन पृष्ठों को सुरक्षित रखें और दूसरों के साथ साझा करें।' इसके अलावा उन्होंने कहा कि होम आईसोलेशन में मरीजों की देखभाल कैसे करते हैं जानने के लिए दिल्ली सरकार की खास प्रस्तुति देखिए आज शाम 6:40 बजे सभी प्रमुख न्यूज चैनलों पर। 

'80-90% लोग होम-क्वारंटीन में ठीक हो रहे'

इसके अलावा दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, 'कल दिल्ली में कोरोना वायरस से 13 मौतें हुई हैं। 69 मौत के मामले पुराने हैं जो कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में जुड़े हैं, ये मौतें पिछले 34 दिनों में अलग-अलग अस्पतालों में हुई हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस से ठीक होने का प्रतिशत 50% के करीब है। जो लोग कोरोना वायरस के मरीज हैं उनमें ये देखने को मिला है कि 80-90% लोग होम-क्वारंटीन में रहकर ठीक हो रहे हैं।' 

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के कुल 17,386 मामले हैं, जिसमें से कल 1,106 मामले सामने आए हैं। दिल्ली में 7,846 लोग कोरोना वायरस के ठीक हो गए हैं, कल 351 लोग ठीक हुए हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से कुल 398 मौतें हुई हैं।

अगली खबर