दिल्ली की AAP सरकार के फ्री गिफ्ट खजाने से एक और 'मोती' आया बाहर, जनता को लुभाते हैं ये ऑफर!

दिल्ली सरकार के बजट में अहम एलान किया गया कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी, इससे पहले भी आप सरकार लोगों के लिए कई योजनाएं ला चुकी है।

aap government delhi
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की लोकलुभावन स्कीमे जनता को खासी पसंद आ रही हैं 

मुख्य बातें

  • 20 हजार लीटर तक पानी के इस्तेमाल पर जीरो बिल आ रहा है
  • दिल्ली सरकर के फ्री वाई फाई स्कीम को तो युवा खासे सराहते हैं
  • राज्य सरकार ने खासी तादाद में मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP Govt) दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने के बाद एक से एक लोकलुभावन ऑफर आम जनता के लिए लेकर  आती रही है इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने अपना बजट पेश करते वक्त दिल्ली वालों को एक और सौगात दी है वो है फ्री कोरोना वैक्सीन डोज (Free Corona Vaccine) माना जा रहा है कि इससे लोगों को खासा फायदा होगा, क्योंकि अभी प्राइवेट अस्पताल में कोरोना टीके के लिए आपको अपने पास से पैसा देना पड़ रहा है, वहीं अब दिल्ली सरकार राज्य की जनता के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन लेकर आई है जिसे दिल्ली वाले सराह रहे हैं।

दिल्ली विधानसभा में मनीष सिसोदिया ने एलान किया है कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी और दिल्ली सरकार ने वैक्सीन के लिए 50 करोड़ का बजट जारी किया है, दिल्ली सरकार फ्री वैक्सीन के अलावा और भी ऐसे कदम उठा रही है जिससे लोगों की जेब पर बोझ ना पड़े।

दिल्ली की आप सरकार  200 यूनिट मुफ्त बिजली, 20 हजार लीटर मुफ्त पानी, महिलाओं को बस में मुफ्त सफर की योजना भी लागू कर चुकी है।

दिल्ली सरकर के फ्री वाई फाई स्कीम को तो युवा खासे सराहते हैं गौर हो कि दिल्ली सरकार ने शहर में तमाम हॉटस्पॉट सेंटर लगाकर लोगों को फ्री वाई फाई की सुविधा से नवाजा था, तब सीएम केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली दुनिया में पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां सरकार की तरफ से पूरे शहर के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई है।

दिल्ली में पानी बिल भी माफ

20 हजार लीटर तक पानी के इस्तेमाल पर जीरो बिल आ रहा है दिल्ली सरकार के इस कदम को भी खासा समर्थन मिला है, 2019-20 के दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक इस स्कीम पर 468 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। उनके मुताबिक़ 20 हज़ार लीटर तक के पानी के इस्तेमाल पर जीरो बिल के बाद भी दिल्ली जल बोर्ड का राजस्व में इजाफा हुआ है और तमाम लोगों को इस स्कीम का फायदा पहुंचा है।

मोहल्ला क्लीनिक में फ्री इलाज

राज्य सरकार ने खासी तादाद में मोहल्ला क्लीनिक खोले हैं वहीं दिल्ली सरकार के अस्पतालों में कई सुविधायें जैसे फ्री टेस्ट, चेकअप यहां तक कि कुछ खास मामलों में ऑपरेशन भी फ्री में ही किए जा रहे हैं।

बस में महिलाएं कर रहीं 'फ्री सफर'

अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली में बसों में महिलाओं को फ्री सफर की सुविधा भी दे रही है माना जा रहा है कि कामकाजी महिलाओं को इस कदम से खासी बचत हो रही है।

दिल्ली सरकार 200 यूनिट प्रति माह बिजली फ्री में दे रही है वहीं 201 यूनिट होने पर बिल देना होगा। 201 से 400 यूनिट तक आधी सब्सिडी मिलेगी।

पानी और बिजली में आम लोगों को राहत के साथ ही ऑटो रिक्शा वालों को भी दिल्ली सरकार ने राहत दी ऑटो-रिक्शा की फिटनेस पर लगाने वाले चार्ज को खत्म कर दिया था और साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस में 70 फीसदी तक की कटौती की थी।

सीबीएसई एग्जाम फीस में भी छूट

दिल्ली सरकार ने 2020 में परीक्षा देने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों की सीबीएसई बोर्ड की फीस भी माफ करने का फैसला लिया था। सरकार ने आदेश दिया था कि यह फीस वह खुद भरेगी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और कॉरेस्पॉडेंस से पढ़ाई करने वाले छात्रों को यह सुविधा मिल रही है।

लगातार दूसरी बार इतनी बड़ी जीत इससे पहले किसी पार्टी को कभी नहीं मिली अपनी इस जीत का श्रेय खुद अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के काम को दिया था चुनाव में आम आदमी पार्टी ने नारा भी दिया था - 'मेरा वोट काम को, सीधे केजरीवाल को' ऐसे में लगता है कि जनता को ये स्कीमें पसंद आती हैं शायद यही वजह कि दिल्ली की जनता ने इतने प्रचंड बहुमत से केजरीवाल की वापसी कराई।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर