IPL 2022 Qualifier 1, GT vs RR: हार्दिक-मिलर के सामने राजस्थान ने टेके घुटने, रोमांचक जीत के साथ फाइनल में गुजरात

IPL 2022 Playoffs,Gujarat Titans vs Rajasthan Royals Highlights: गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने पहले क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल की।

Gujarat Titans vs Rajasthan Royals Live Score
गुजरात टाइटन्स ने फाइनल में की एंट्री। 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का पहला क्वालीफायर
  • गुजरात टाइटन्स बनाम राजस्थान रॉयल्स मुकाबला
  • गुजरात की टीम ने खिताबी मुकाबले में बनाई जगह

गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के फाइनल में एंट्री कर ली है। गुजरात ने मंगलवार को पहले क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की। राजस्थान ने 189 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे गुजरात ने 3 विकेट के नुकसान पर 3 गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया। आरआर ने बड़ा टारगेट होने के बावजूद डेविड मिलर और हार्दिक पांड्या के सामने घुटने टेक दिए। दोनों ने ना सिर्फ अपनी टीम को मुश्किल में घिरने से बचाया बल्कि जिताकर लौटे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की अटूट साझेदारी की। मिलर ने 38 गेंदों में 3 चौकों और 5 छक्कों के दम पर नाबाद 68 रन बनाए। वहीं, कप्तान पांड्या ने 27 गेंदों में 5 चौकों के जरिए नाबाद 40 रन की पारी खेली। 

आखिरी ओवर में चाहिए थे 16 रन

गुजरात को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी। ऐसे में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को गेंद थमाई। हालांकि, अच्छी लाइन और लेंध से गेंदबाजी करने वाले कृष्णा को मिलर ने बिलकुल नहीं बख्शा। मिलर ने लगातार तीन गेंदों पर तीन सिक्स जड़कर गुजरात की जीत की नैया पार लगा दी। बता दें कि राजस्थान टीम के पास फाइनल में पहुंचने का एक और मौका है और वो शुक्रवार को दूसरा क्वालीफायर खेलेगी। आरआर अब एलिमिनेटर मैच की विजेता से भिड़ेगी। एलिमिनेटर तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच बुधवार को कोलकाता में ही खेला जाएगा। 

शून्य पर आउट हुए ऋद्धिमान साहा

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की टीम ने खराब शुरुआत की। ओपनर ऋद्धिमान साहा बिना खाता खोले ही पेविलियन लौट गए।  उन्हें तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ड ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह मिडिल स्‍टंप पर आई गुड लेंथ गेंद पर फिल्क करने के चक्कर में थे और गच्चा खा गए। गेंद पिच पर पड़ने के बाद अंदर की तरफ आई और बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों में चली गई। बात दें कि साहा ने पिछले कई मैचों में गुजरात को अच्छी शुरुआत दिलाई थी।

ओपनर शुभमन गिल रन आउट

गुजरात का दूसरा विकेट ओपनर शुभमन गिल के तौर पर गिरा। गिल ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह रविचंद्रन अश्विन द्वारा डाल गए आठवें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट हो गए। उन्होंने 21 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 35 रन की पारी खेली खेली। गिल ने मिडिल स्‍टंप पर आई ओवर पिच गेंद को डीप मिडविकेट की दिशा में धकेला और दो रन चुराने का प्रयास किया। गिल ने पहला रन आसानी से कंप्लीट कर लिया लेकिन दूसरे रन के दौरन गिल जैसे ही आधी पिच पर पहुंचे तो नॉन स्‍ट्राइकर एंड पर गिल्लियां बिखर गईं। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए मैथ्यू वेड के साथ 72 रन की साझेदारी की।

मैथ्यू वेड बने मैकॉय का शिकार

जीटी को तीसरा झटका मैथ्यू वेड के रूप में लगा। वेड शुरुआत में अच्छी लय में नजर आए लेकिन फिर तेजी से रन नहीं जुटा पाए। उन्होंने 30 गेंदों में 35 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके मारे। वेड को ओबेड मैकॉय ने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह बाउंसर पर पुल करने गए लेकिन बल्ले का सही से संपर्क नहीं हो पाया। ऐसे में डीप मिडविकेट पर जोस बटलर ने कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 85 के कुल स्कोर पर गिरा। 

ऐसा रहा राजस्थान की पारी का हाल

राजस्थान ने किया निराशाजनक आगाज

आरआर ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान टीम ने निराशाजनक आगाज किया और 11 के कुल स्कोर पर पहला विकेट खो दिया। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायस्वाल 8 गेंदों में महज 3 रन बना सके। उन्हें तेज गेंदबाज यश दयाल ने दूसरे ओवर की अंतिम गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। यशस्वी ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर कोई रन नहीं बना पाए, जिसके बाद वह बड़े शॉट के लिए छटपटाते हुए दिखे। वह गुड लेंथ गेंद पर ड्राइव लगाने की फिराक में थे लेकिन चूक गए। ऐसे में गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के दस्तानों में समा गई।

अर्धशतक से चूके कप्तान संजू सैमसन

राजस्थान को दूसरा झटका कप्तान संजू सैमसन के तौर पर लगा। सैमसन ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की लेकिन वह 18वां आईपीएल अर्धशतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 26 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली। उन्हें स्पिनर साई किशोर ने 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना जाल में फंसाया। उन्होंने फुल लेंथ गेंद पर रूम बनाकर लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्‍का मारने का प्रयास किया और अल्जारी जोसेफ के हाथों लपके गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए जोस बटलर के साथ 68 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 79 के कुल स्कोर पर गिर।

देवदत्त पडिक्कल को हार्दिक ने किया बोल्ड

आरआर का तीसरा विकेट देवदत्त पडिक्कल के रूप में गिरा। सैमसन के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे पडिक्कल ने 20 गेंदों में 28 रन जुटाए। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौकों और 2 छक्के लगाए। उन्हें हार्दिक पांड्या ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड किया। पडिक्कल ने 14वें ओवर में ताबड़ोतड़ बैटिंग की लेकिन पांड्या के सामने वह अपना आक्रामक रुख बरकरार नहीं रखे सके। उन्होंने शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद को पुल करने की कोशिश की लेकिन अंदरूनी किनारा लगने की वजह से बॉल विकेटों में घुस गई। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए बटलर के संग 37 रन की पार्टनरशिप की। वह 116 के कुल स्करो पर पवेलियन लौटे।

जोस बटलर ने खेली 89 रन की पारी

राजस्थान को चौथा झटका शिमरोन हेटमायर के तौर पर लगा, जो 7 गेंदों में 4 रन ही जुटा सके। उन्हें मोहम्मद शमी ने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में राहुल तेवतिया के हाथों लपकवाया। वहीं, गुजरात को पांचवीं सफलता सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के रूप में मिली। उन्होंने शुरू में धीमी गति से रन बनाने के बाद खुलकर बल्लेबाजी की। बटलर ने 56 गेंदों में 12 चौकों और 2 छक्कों के जरिए 89 रन की पारी खेली। वह 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रन आउट हुए, जो नो-बॉल थी। उनके बाद रियान पराग (3 गेंदों में 4) इसी गेंद पर रन आउट हुए। यह वाइड गेंद थी। रविचंद्रन अश्विन 1 गेंद में 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

Gujarat Titans vs Rajasthan Royals Playing 11

गुजरात टाइटन्स की प्लेइंग इलेवन: हार्दिक पांड्या (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ और मोहम्मद शमी।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन: संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल और ओबेड मैकॉय।

टॉस के बाद क्या बोले हार्दिक और सैमसन?

टॉस जीतने के बाद गुजरात के कप्तान हार्दिक ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। यहां बल्लेबाजी के लिए अच्छा ट्रैक लग रहा है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में इस मैदान पर कोई मैच नहीं हुआ है तो हम सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि किस लक्ष्य का पीछा करना है। खिलाड़ी इस गेम के लिए काफी उत्साहित हैं। हम गेम को सिंपल रखने की कोशिश करेंगे। हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि क्या नियंत्रित किया जा सकता है। हमने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। लॉकी फर्ग्यूसन की जगह अल्जारी जोसेफ को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें- गुजरात टाइटंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स में किसने बनाया सबसे बड़ा स्‍कोर और सबसे ज्‍यादा रन?

वहीं, टॉस गंवाने के बाद राजस्थान के कप्तान सैमसन ने कहा कि हमने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छा किया है। यहां एक अच्छा बल्लेबाजी विकेट दिख रहा है। हालांकि, देखते हैं कि क्या होगा। फिलहाल, मौजूदा मैच पर अपना ध्यान केंद्रित करना अहम है। साथ ही उन चीजों पर ध्यान रखना महत्वपूर्ण, जिन्हें  नियंत्रित किया जा सकता है है। हमने टूर्नामेंट में बेहतरीन क्रिकेट खेला है और फिर उसे दोहराना चाहेंगे। मुझे लगता है कि चीजों को सरल रखना और हमारे मानकों को बनाए रखना अच्छा होगा। हम ने अपनी टीम में कोई फेरबदल नहीं किया है।

जीटी और आरआर ने किया दमदार प्रदर्शन

गुजरात और राजस्थान ने लीग चरण में दमदार प्रदर्शन किया। जीटी तालिका में शीर्ष पर काबिज रही तो राजस्थान ने दूसरे स्थान पर कब्जा किया। नई आईपीएल टीम गुजरात ने 14 मैचों में 10 जीत और 4 हार के बाद कुल 20 अंक जुटाए। गुजरात के घातक गेंदबाजी आक्रमण ने विरोधियों को नाकों चने चबवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उसके पास कई बेहतरीन फिनिशर भी हैं। दूसरी ओर, राजस्थान ने 14 मैचों में 9 जीत और 5 हार के बाद 18 अंक हासिल किए। आरआर के खेमे में भी कई धाकड़ बल्लबाज और गेंदबाज हैं, जो अपने दम पर मैच का रख पटलने का माद्दा रखते हैं।

यह भी पढ़ें- आज इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें, पहले क्वालीफायर में मचा सकते हैं धमाल

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर