पीएम मोदी आज उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की करेंगे शुरुआत, 1 करोड़ फ्री LPG कनेक्शन देने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। इसके तहत 1 करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन बांटे जाएंगे।

PM Narendra Modi to launch Ujjwala yojana second phase on August 10, aiming to provide 1 crore free LPG connections
उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत होगी 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी।
  • उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से दूसरे चरण की शुरुआत हो रही है।
  • प्रधानमंत्री मोदी इस योजना के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9.75 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सौगात देने के बाद मंगलवार को (10 अगस्त) पीएम मोदी उज्ज्वला योजना के दूसरे फेज का आगाज कर रहे हैं। जिसके तहत 1 करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान पीएम मोदी वीडिया कांफ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में लाभार्थियों को गैस कनेक्शन भी बाटेंगे। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया कि पीएम मोदी 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले (BPL) लाभार्थियों के बीच LPG का कनेक्शन वितरित कर उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। PMO ने बताया कि प्रधानमंत्री इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस योजना के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।

पीएमओ ने बताया कि वर्ष 2018 में इस योजना के दायरे में दलित, आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग समेत विभिन्न कटैगरी की महिलाओं को शामिल किया गया था। इसके मद्देनजर 8 करोड़ महिलाओं को LPG कनेक्शन देने का नया लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस लक्ष्य को 2019 में पूरा कर लिया गया था। इस साल बजट में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत अतिरिक्त 1 करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी। पीमएओ ने बताया कि इसकी नामांकन प्रक्रिया में बहुत ही कम दस्तावेजों की जरुरत होगी और इसमें प्रवासियों के लिए राशन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र देने की बाध्यता नहीं होगी।

पहले फेज में इस सुविधा से वंचित रह गए लोगों को दूसरे फेज में मुफ्त में LPG कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। इस चरण में लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी मुफ्त प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी और उस समय 5 करोड़ BPL परिवारों की महिला सदस्यों को LPG कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर