UP में होंगे देश के सबसे ज्यादा International Airport, इन शहरों से भर सकेंगे विदेश की उड़ान

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Mar 27, 2021 | 16:07 IST

international airport in UP: बहुत जल्‍द उत्तर प्रदेश में पांच इंटरेशनल हवाई अड्डे होंगे, प्रदेश की योगी सरकार राज्य में एयर कनेक्टिविटी को लेकर ठोस काम कर रही है।

International airport in UP
जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया तेज कर दी गई है (प्रतीकात्मक फोटो) 

मुख्य बातें

  • 2022 तक भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू होने जा रहा है
  • कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का लाइसेंस मिल चुका है
  • जेवर में साल 2024 तक इंटरेशनल एयरपोर्ट शुरू होने वाला है

किसी भी प्रदेश की तरक्की का रास्ता उसकी रोड ट्रांस्पोर्ट और एयर कनेक्टिविटी से होकर जाता है, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इन दोनों ही क्षेत्रों को लेकर खासी गंभीरता से काम कर रही है। एक तरफ प्रदेश में हाइवे (Highway) का जाल बिछ रहा है वहीं एयरपोर्ट को लेकर भी सरकार का काम सामने आ रहा है शायद यही वजह है कि साल 2024 तक उत्तर प्रदेश में पांच  इंटरेशनल हवाई अड्डे (International Airport) होंगे।

पिछले चार सालों में सरकार ने विकास को गति देने के लिए हवाई सेवाओं के विस्‍तार पर जोर दे रहा है, कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का लाइसेंस मिल गया है कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा इसे मिलाकर लखनऊ,वाराणसी और अयोध्‍या समेत यूपी में बहुत जल्‍द पांच अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे होने जा रहे हैं।

गौर है कि अभी प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी में इंटरेशनल हवाई अड्डे हैं वहीं जेवर में साल 2024 तक इंटरेशनल एयरपोर्ट शुरू होने वाला है।

वहीं साल 2022 तक भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू होने जा रहा है।कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का लाइसेंस मिल चुका है इसके बाद अब कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।

हाल ही में मुख्‍यमंत्री योगी ने सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर यूपी में हवाई सेवाओं के विस्‍तार की योजना का खाका पेश किया था सीएम योगी ने कहा कि राज्‍य सरकार प्रदेश में 21 नए एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों के निर्माण पर काम कर रही है, सीएम योगी ने कहा था कि बहुत जल्‍द जेवर, कुशीनगर, और अयोध्या से इंटरनेशनल उड़ान शुरू होगी।

कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लगभग तैयार हो गया है, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

लखनऊ, वाराणसी, अयोध्‍या, कुशीनगर और नोएडा के जेवर से भी बहुत जल्‍द दुनिया के विभिन्‍न देशों के लिए सीधी हवाई सेवा उपलब्‍ध होगी अभी फिलहाल प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं संचालित हो रही हैं।

इसके साथ ही हवाई अड्डों को बेहतर कनेक्टिविटी और जन सुविधा के लिहाज से प्रदेश में कुछ एयरपोर्ट्स टर्मिनल्स को कम से कम दो लेन मार्ग से जोड़ा जा रहा है। वहीं अभी 8 मार्च को महिला दिवस पर उत्तर प्रदेश के अहम शहर बरेली के हवाई अड्डे (Bareilly Airport) से भी हवाई सेवाओं की शुरुआत कर दी गई है। गौरतलब है कि हवाई सेवाओं के लिहाज से देश में फिलहाल केरल, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे स्टेट आगे हैं। 

(सभी फोटो प्रतीकात्मक हैं)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर