Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: जानिए कितनी संपत्ति छोड़ गए हैं राकेश झुनझुनवाला, परिवार में हैं इतने सदस्य

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Aug 14, 2022 | 12:54 IST

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth in Billion: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया। 62 साल के झुनझुनवाला का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

Rakesh Jhunjhunwalas Net Worth Highlights of Big Bulls career and Family
'इंडियन वारेन बफेट' के परिवार में पत्नी के अलावा हैं तीन बच्चे 
मुख्य बातें
  • परिवार के लिए बेहिसाब संपत्ति छोड़ गए राकेश झुनझुवाला
  • 'इंडियन वारेन बफेट' के परिवार में पत्नी के अलावा हैं तीन बच्चे
  • आकासा एयरलाइन कंपनी में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है झुनझुनवाला की

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का रविवार सुबह निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। भारत के वारेन बफे कहे जाने झुनझुनवाला अपने पीछे पत्नी और तीन बच्चों को छोड़ गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने आर्थिक जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। शेयर बाजार के बेताज बादशाह कहे जाने वाले  झुनझुनवाला के बारे में कहा जाता था कि वह जिस शेयर में हाथ डालते थे, उसकी कीमत बढ़ जाती थी।

इतनी है संपत्ति

फोर्ब्स के अनुसार, 'भारत के वारेन बफेट' और भारतीय बाजारों के बिग बुल के रूप में मशहूर झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5.8 बिलियन अमरीकी डालर 46,000 करोड़ रुपये थी। 5,000 रुपये की पूंजी के साथ कॉलेज में रहते हुए शेयर बाजार में एंट्री करने वाले झुनझुनवाला ने कभी पीछे मुडकर नहीं देखा। उन्होंने हाल ही में जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दूबे और इंडिगो के पूर्व प्रमुख आदित्य घोष के साथ मिलकर अकासा एयर लॉन्च की थी।  एयरलाइन ने इस महीने मुंबई से अहमदाबाद के लिए पहली उड़ान के साथ वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया।

मौसम, मौत-मार्केट और महिलाओं को नहीं आंक सकता कोई- 'बिग बुल' को अमर रखेंगे ये कथन, जानें- किन फंडों पर चलते थे राकेश झुनझुनवाला?

5 हजार रुपये से की थी शुरूआत

 झुनझुनवाला देश के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।  चार्टर्ड एकाउंटेंट की डिग्री रखने वाले झुनझुनवाला ने लेखा परीक्षा के बजाय दलाल स्ट्रीट को चुना। 1985 में, झुनझुनवाला ने पूंजी के रूप में ₹ 5,000 का निवेश किया। सितंबर 2018 तक वह पूंजी बढ़कर 11,000 करोड़ रुपये हो गई थी। उनके पोर्टफोलियो में स्टार हेल्थ, टाइटन, रैलिस इंडिया, एस्कॉर्ट्स, केनरा बैंक, इंडियन होटल्स कंपनी, एग्रो टेक फूड्स, नजरा टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां शामिल हैं। कुल मिलाकर जून तिमाही के अंत में उनकी 47 कंपनियों में हिस्सेदारी थी। टाइटन, स्टार हेल्थ, टाटा मोटर्स और मेट्रो ब्रांड्स उनकी कुछ सबसे बड़ी होल्डिंग्स थीं। वह हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष थे और वायसराय होटल्स, कॉनकॉर्ड बायोटेक, प्रोवोग इंडिया और जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज जैसी फर्मों के निदेशक मंडल में थे।

Rakesh Jhunjhunwala​: राकेश झुनझुनवाला ने 5000 रुपये से खड़ा किया 46 हजार करोड़ का बिजनेस, 'टाटा' ने बदली थी किस्मत

उन्होंने 1986 में अपना पहला बड़ा लाभ कमाया जब उन्होंने टाटा टी के 5,000 शेयर ₹43 पर खरीदे और तीन महीने के भीतर स्टॉक बढ़कर ₹143 हो गया। तीन साल में उन्होंने ₹20-25 लाख कमाए। जब झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में कदम रखा तो सेंसेक्स 150 अंक पर था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर