PM SVANidhi Yojana : पीएम मोदी ने रेहड़ी पटरी वालों से की बात, कहा- आपका भरोसा सबसे बड़ी ताकत है, VIDEO

PM Svanidhi Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के street vendors के साथ स्‍वनिधि संवाद किया। जून में पीएम-स्वनिधि योजना लॉन्च की गई थी।

PM Modi talks with street vendors of Madhya Pradesh, PM SVANidhi Yojana, Video
पीएम नरेंद्र मोदी 

नई दिल्ली/भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (09 सितम्‍बर, 2020) मध्‍यप्रदेश के रेहरी पटरी वालों (street vendors) के साथ स्‍वनिधि (VANidhi ) संवाद किया। भारत सरकार ने कोविड-19 महामारी से प्रभावित गरीब रेहरी पटरी वालों (स्ट्रीट वेंडर्स) को पुन: आजीविका से जोड़ने के लिए पीएम स्‍वनिधि योजना (PM SVANidhi Yojana) 01 जून, 2020 को लॉन्च की थी। इस मौके पर मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वीडियो कान्‍फ्रेंसिग के जरिए से कार्यक्रम में मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने प्रदेश के 3 लाभार्थियों से बात की। नीचे वीडियो में देख सकते हैं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के सभी लाभार्थियों को मैं बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। आज योजना के कुछ लाभार्थियों से मुझे बात करने मौका मिला। उनकी बातों में विश्वास भी है और उम्मीद भी है। ये भरोसा योजना की सबसे बड़ी ताकत है। स्ट्रीट वेंडर्स के लिए यह योजना काफी लाभकारी साबित हो रही है। इसे न केवल सहज-सुलभ बनाया गया है, बल्कि इसमें उनकी हर सुविधा का ध्यान भी रखा गया है। कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान पहले दिन से सरकार और देश का ये प्रयास रहा है कि गरीब की जितनी दिक्कतें हम कर सकते हैं। उनको कम करने के लिए हम सक्रिय रूप से प्रयास करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संवाद के दौरान क्या कहा- नीचे वीडियो मे हू-ब-हू सुनें 

पीएम ने कहा कि रेहड़ी-पटरी या ठेला लगाने वाले भाई-बहनों के पास उज्जवला का गैस कनेक्शन है या नहीं, उनके घर बिजली कनेक्शन है या नहीं, वो आयुष्मान भारत योजना से जुड़े हैं या नहीं, उन्हें बीमा योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं, उनके पास अपनी पक्की छत है या नहीं, ये सारी बातें देखी जाएंगी। अगर आप डिजिटल लेन-देन करेंगे तो आपके खाते में सरकार की ओर से इनाम के रूप में कुछ पैसे कैशबैक के रूप में भेजे जाएंगे। इस तरह आपकी जो कुल बचत होगी वो ब्याज से भी ज्यादा बचत हो जाएगी। प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना से जुडने वाले जो भी रेहड़ी पटरी वाले लोग होंगे, उनका जीवन आसान बने, उन्हें मूलभूत सुविधायें मिले ये भी सुनिश्चित किया जाएगा।  

पीएम ने कहा कि हमारे देश में गरीबों की बात बहुत हुई है लेकिन गरीबों के लिए जितना काम पिछले 6 साल में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। हर वो क्षेत्र, हर वो सेक्टर जहां गरीब-पीड़ित-शोषित-वंचित, अभाव में था, सरकार की योजनाएं उसका संबल बनकर आईं। हमारे देश का गरीब तो कागजों के डर से बैंक में जाता तक नहीं था। जनधन योजना के माध्यम से देश में 40 करोड़ से अधिक लोगों के बैंक खाते खुलवाए गए हैं। इन जनधन खातों से गरीब बैंक से जुड़ा, तभी तो उन्हें आसानी से लोन, आवास योजना का लाभ, आर्थिक मदद मिल रही है। 

पीएम ने कहा कि हाल में सरकार ने शहरों में आप जैसे साथियों के उचित किराए में बेहतर आवास उपलब्ध कराने की भी एक बड़ी योजना शुरु की है। एक देश, एक राशन कार्ड की सुविधा से आप देश में कहीं भी जाएंगे तो अपने हिस्से का सस्ता राशन ले पाएंगे। अब जब आप नए सिरे से अपने व्यवसाय को शुरु कर रहे हैं, तब आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक आपको अपनी और अपने ग्राहकों की सुरक्षा का पूरा  ध्यान रखना है मास्क, साफ सफाई, दो गज की दूरी, इन सभी को अपनाना ही है। 

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का मकसद है कि रेहड़ी पटरी वाले लोग नई शुरुआत कर सकें, अपना काम फिर शुरू कर सकें, इसके लिए उन्हें आसानी से पूंजी मिले। उन्हें अधिक ब्याज देकर पूंजी न लानी पड़े। इस योजना में तकनीक के माध्यम से ऐसी व्यवस्था की गई है कि रेहड़ी पटरी वाले साथियों को कागज जमा कराने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। आप कॉमन सर्विस सेंटर, नगर पालिका कार्यालय में, बैंक में जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। 

स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स 10 हजार तक के लोन का लाभ ले सकते हैं। 50 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को कवर करने का लक्ष्य है।इस योजना के तहत वैसे भी ब्याज में 7% तक की छूट दी जा रही है। लेकिन अगर आप कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको ये भी नहीं देना पड़ेगा। जैसे आप अगर 1 साल के भीतर बैंक से लिये गए पैसों को चुका देते हैं तो आपको और छूट मिलेगी।

मध्‍यप्रदेश राज्‍य द्वारा इस योजना के अंतर्गत 4.50 लाख पात्र स्ट्रीट वेंडर्स का रिजस्ट्रेशन किया गया और 4.00 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को परिचय-पत्र तथा वेंडर सर्टिफिकेट जारी किए गए।

मध्‍य प्रदेश राज्‍य ने 2.45 लाख योग्य लाभार्थियों के आवेदन, पोर्टल पर बैंकों के समक्ष प्रस्‍तुत कर दिए हैं। पोर्टल पर आवेदनों में से आज तक 1.40 लाख स्ट्रीट वेंडर्स  को 140 करोड़ की राशि की स्‍वीकृति प्राप्‍त हो चुकी है।

प्रधानमंत्री स्‍वनिधि के अंतर्गत देश में कुल स्‍वीकृत आवेदनों में से 47% आवेदन मध्‍यप्रदेश के है। इस प्रकार मध्‍यप्रदेश देश में प्रथम स्‍थान पर है।
स्ट्रीट वेंडर्स के लिए यह योजना काफी लाभकारी साबित हो रही है। इसे न केवल सहज-सुलभ बनाया गया है, बल्कि इसमें उनकी हर सुविधा का ध्यान भी रखा गया है। 

इस स्‍वनिधि संवाद में मध्‍यप्रदेश के 378 नगरीय निकायों में सार्वजनिक स्‍थान पर पीएम स्‍वनिधि के लाभार्थियों के लिए एलईडी पर कार्यक्रम का प्रसारण देखने की व्‍यवस्‍था की गई है। कार्यक्रम का वेबकास्ट के माध्‍यम से प्रसारण किया जा रहा है, जिसके लिए My Gov के लिंक https://pmevents.ncog.gov.in/ पर pre-registration किया जा रहा है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर