Paytm ने पेश किया भारत का 'नेक्स्ट जेनरेशन' क्रेडिट कार्ड, ट्रांजैक्शन पर मिलेगा कैशबैक, हैं कई और सुविधाएं

Paytm credit card : पेटीएम ने क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। ट्रांजेक्शन पर कैशबैक के साथ-साथ कई ऑफर मिलेंगे। एक-डेढ़ साल में ग्राहकों को 20 लाख कार्ड जारी करने का प्लान है।

Paytm launches credit card, Cashback on transactions, many more features
पीटीएम का क्रेडिट कार्ड 

मुख्य बातें

  • पेटीएम एक-डेढ़ साल में 20 लाख कार्ड जारी करेगा
  • क्रेडिट कार्ड 'स्विच ऑफ' करने का विकल्प भी होगा
  • पेटीएम ऐप पर क्रेडिट कार्ड के अनुभव को डिजिटल रूप से लागू करने की प्रक्रिया को भी शामिल किया है

पेटीएम ने भारत में क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। कैशबैक के साथ-साथ कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। पेटीएम ने कहा कि वह को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पेश करने के लिए विभिन्न कार्ड जारी करने वालों के साथ साझेदारी करेगी, क्योंकि वह अगले एक-डेढ़ साल में ग्राहकों को 20 लाख कार्ड जारी करने का प्लान है। इसके साथ ही कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह 'नेक्स्ट जेनरेशन' क्रेडिट कार्ड का निर्माण कर रही है जिसमें  लेनदेन में धोखाधड़ी के खिलाफ बीमा सुरक्षा, एक व्यक्तिगत व्यय विश्लेषक, और सुरक्षा पिन बदलने, पता अपडेट करना और कार्ड ब्लॉक करना शामिल हैं। इसके साथ-साथ, कंपनी ने पेटीएम ऐप पर क्रेडिट कार्ड के अनुभव को डिजिटल रूप से लागू करने की प्रक्रिया को भी शामिल किया है और ग्राहकों को उनके नए क्रेडिट कार्ड को जारी करने में मदद की है। इस ऐप पर दस्तावेजों के संग्रह के लिए एक सुविधाजनक समय चुनने का ऑफर करता है। पेटीएम ने पिछले साल मई में सिटीग्रुप के साथ साझेदारी में अपने पहले सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड को पेटीएम फर्स्ट नाम से लॉन्च किया था।

इस ऑफर के जरिये, कंपनी अब डिजिटल अर्थव्यवस्था में शामिल होने के लिए 'न्यू टू क्रेडिट' यूजर्स को सक्षम करके क्रेडिट बाजार में विस्तार करना चाह रही है। धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए, पेटीएम यूजर्स को कॉन्टैक्टलेस भुगतान या अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड 'स्विच ऑफ' करने का विकल्प भी ऑफर करेगा।

पेटीएम लेंडिंग के सीईओ भवेश गुप्ता ने कहा कि  हमारे देश में, क्रेडिट कार्ड को अभी भी समाज के संपन्न वर्गों के लिए एक प्रोडक्ट माना जाता है और हर कोई इसके बेनिफिट्स का फायदा नहीं उठा सकता है। पेटीएम में, हमारा उद्देश्य क्रेडिट कार्ड प्रदान करना है जो भारत के इच्छुक युवाओं और प्रोफेशनल्स को फायदा पहुंचते हैं। इस कार्ड  खर्च मैनेज करना और उसका विश्लेषण करना, बेहतर वित्तीय जीवन जीने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। 

पेटीएम गिफ्ट वाउचर्स के रूप में मिलेगा कैशबैक

गुप्ता के अनुसार, अर्जित रिवॉर्ड प्वाइंट की एक्सपायर नहीं होगी और यूजर्स पेटीएम इकोसिस्टम में विभिन्न भुगतानों के लिए भी उपयोग कर सकेंगे। साथ ही गुप्ता ने कहा कि चूंकि कैशबैक सीधे पेटीएम गिफ्ट वाउचर्स के रूप में प्राप्त होगा, उन्हें कहीं भी खर्च किया जा सकता है। यह यात्रा, मनोरंजन, भोजन, और कई कैटेगरी में डिस्काउंट वाउचर और कंप्लीमेंटरी मेंबर के रूप में यूजर्स के लिए शानदार लाइफ स्टाइल का लाभ देगा।

ई-कॉमर्स फर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट के साथ-साथ NiYO एंड OPEN की तरह निओ बैंकिंग प्लेटफॉर्म  देश में  क्रेडिट गैप को देखते हुए प्री-पेड, फॉरेक्स और क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। यहां तक कि मोबिलिटी फर्म ओला, भारतीय स्टेट बैंक के साथ अपने क्रेडिट संचालन के विस्तार के रूप में अपने ग्राहकों को  ओलामनी क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है, जो नए यूजर्स को क्रेडिट कार्ड ऑफर करती है।

भारत के लेटेस्ट यूनिकॉर्न और ऑनलाइन भुगतान गेटवे प्रोवाइडर, रेजरपे ने पिछले साल अपने कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड के लॉन्च के साथ अंतरिक्ष में प्रवेश किया और हाल ही में कहा कि यह नए व्यवसायों और कॉर्पोरेट्स को ऑफर का विस्तार करने की योजना बना रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे बाजारों में 320% की तुलना में वर्तमान में भारत का क्रेडिट कार्ड की पैठ केवल 3% है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर