ट्रेन टिकट बुकिंग नियम में बड़ा बदलाव, कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड

भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग नियम में बदलाव किया है। अब रिफंड के लिए दो से तीन दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

IRCTC iPay : Big change in train ticket booking rules, refund will be given immediately on cancellation
ट्रेन टिकट बुकिंग का नया नियम 

मुख्य बातें

  • आईआरसीटीसी ने IRCTC iPay नामक एक नई पेमेंट सुविधा शुरू की है। 
  • ऑटोपे सुविधा भुगतान साधन के जरिये बेहतर टिकट बुकिंग सुविधा मिलती है।
  • इसके जरिये चिंता मुक्त होकर टिकट बुक करा सकते हैं, कैंसिल करने पर तुरंत रिफंड मिलेगा।

भारतीय रेलवे ने इंटरनेट टिकट बुकिंग के लिए अपनी रिफंड पॉलिसी में एक महत्वपूर्ण संशोधन किया है। जिन यात्रियों ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर रेल टिकट खरीदा और बाद में उन्हें कैंसिल कर दिया, उन्हें अब रिफंड के लिए दो से तीन दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जो यात्री उसी दिन या अगले दिन आगे की बुकिंग करना चाहते हैं, वे आईआरसीटीसी द्वारा अपने बैंक अकाउंट में रिफंड राशि जमा करने की चिंता किए बिना टिकट बुक करा सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक जो यात्री आईआरसीटीसी के पेमेंट गेटवे, आईआरसीटीसी-ipay के जरिए टिकट बुक करते हैं, उन्हें कैंसिल करने के तुरंत बाद रिफंड मिलेगा। केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के हिस्से के रूप में, IRCTC-ipay को 2019 में लॉन्च किया गया था। इसी क्रम में, IRCTC ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को नया रूप दिया है।

IRCTC-ipay ऑटो पे

आईआरसीटीसी ने IRCTC iPay नामक एक बेहतरीन नई सुविधा लॉन्च की है जो आईआरसीटीसी वेबसाइट/मोबाइल ऐप के यूजर्स को त्वरित रिफंड प्राप्त करने की अनुमति देती है। आईआरसीटीसी ने अपने iPay पेमेंट गेटवे में AutoPay को जोड़ा है। किसी भी यूजर्स को अपने यूपीआई बैंक अकाउंट/अन्य भुगतान साधन में किसी मैंडेट सुविधा के जरिये डेबिट करना होगा, जो इस सेवा का उपयोग करने के लिए उसके भुगतान की सुविधा देता है। AutoPay सुविधा भुगतान साधन डिटेल दर्ज करते समय यूजर्स के समय की बचत करके बेहतर टिकट बुकिंग निर्भरता सुनिश्चित करती है। यह कार्यक्षमता तत्काल बुकिंग के लिए रिफंड प्राप्त करने में लगने वाले समय को कम करने में भी मदद करती है।

IRCTC-ipay के जरिये ट्रेन टिकट कैसे करें बुक? 

  1. आईआरसीटीसी की वेबसाइट (www.irctc.co.in) पर जाएं।
  2. यात्रा डिटेल दर्ज करें।
  3. ट्रेन डिटेल का चयन करें।
  4. क्रेडेंशियल का उपयोग करके वेबसाइट में लॉग इन करें।
  5. यात्री डिटेल दर्ज करें।
  6. ईआरसीटीसी आईपे विकल्प चुनें।
  7. पे एंड बुक पर क्लिक करें।
  8. क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/यूपीआई डिटेल जैसे भुगतान डिटेल दर्ज करें।
  9. भुगतान के तुरंत बाद टिकट बुक हो जाएगा।
  10.  एसएमएस/ईमेल के जिरिये पुष्टि की जाएगी।

IRCTC-ipay तत्काल बुकिंग

बेहतर व्यवस्था होने से यात्री तत्काल और साधारण टिकटों की बुकिंग के साथ-साथ उन्हें कैंसिल भी कर सकेंगे। ट्रेनों यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, आईआरसीटीसी ने अपने यूजर इंटरफेस के साथ-साथ आईआरसीटीसी-आईपे फीचर को भी बढ़ाया है, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से टिकट बुकिंग हुई है। लेन-देन से केवल कैंसिलेशन चार्ज वसूल किया जाता है और तत्काल बुकिंग की वेटिंग लिस्ट के मामलों में आदेश जारी किया जाता है, जहां अंतिम चार्ट तैयार होने के बाद भी बुकिंग वेटिंग लिस्ट में रहती है। यह सुविधा तब काम आती है जब यूजर्स के बैंक अकाउंट से भुगतान काटे जाने के बाद भी टिकट बुक नहीं होता है, या जब तत्काल वेटिंग लिस्ट वाला टिकट चार्ट तैयार होने के बाद भी वेटिंग लिस्ट में रहता है और वेटिंग लिस्ट टिकट को चार्टिंग से हटा दिया जाता है। ऐसी परिस्थितियों में यूजर्स का अकाउंट केवल आईआरसीटीसी सर्विस चार्ज, कैंसिलेशन चार्ज और भुगतान गेटवे चार्ज के लिए डेबिट किया जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर