NPS में 12000 रुपए महीना करें निवेश, 1.78 लाख रुपए मंथली मिलेगी पेंशन, जानिए कैसे

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) रिटायरमेंट फंड के लिए बेहतरीन निवेश विकल्प है। इसमें आप यहां बताए गए तरीकों से निवेश करेंगे तो आपका बुढ़ापा आरामदायक गुजरेगा। नहीं होगी पैसे की टेंशन।

Invest Rs 12000 per month in NPS, you will get monthly pension of Rs 1.78 lakh
एनपीएस में निवेश करके रिटायरमेंट लाइफ बेहतर बनाएं (तस्वीर-istock) 

मुख्य बातें

  • NPS रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए सबसे पॉपुलर निवेश विकल्पों में से एक है।
  • NPS खाताधारक को दो विकल्प दिए जाते हैं- एक्टिव और ऑटो मोड।
  • NPS ग्राहक रिटायरमेंट के बाद अपनी मासिक आय बढ़ाने के लिए SWP का उपयोग कर सकते हैं।

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक है। पेंशन फंड रेगुलेटरी और डवलपमेंट ऑथरिटी (PFRDA) द्वारा प्रशासित, यह सरकार समर्थित स्कीम पब्लिक, प्राइवेट और असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक स्वैच्छिक निवेश स्कीम है। एनपीएस निवेशकों को नियमित अंतराल पर पेंशन खाते में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस स्कीम के तहत, व्यक्तिगत बचत को पेंशन फंड में जमा किया जाता है, जिसे सरकारी बॉन्ड, बिल, कॉर्पोरेट डिबेंचर और शेयरों के अलग-अलग पोर्टफोलियो में अनुमोदित निवेश दिशानिर्देशों के अनुसार PFRDA द्वारा विनियमित पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा निवेश किया जाता है। किए गए निवेश पर अर्जित रिटर्न के आधार पर, ये योगदान साल दर साल बढ़ेगा और जमा होता जाएगा।

NPS एन्युटी क्या है?

एनपीएस खाता खोलते समय, खाताधारक को दो विकल्प दिए जाते हैं- एक्टिव और ऑटो मोड। इसके अलावा, खाताधारक के पास यह चुनने का विकल्प होता है कि वे एन्युटी के लिए कितनी मैच्योरिटी राशि का निवेश करना चाहते हैं। एन्युटी खरीद का यह प्रतिशत तय करता है कि उन्हें कितनी पेंशन मिलेगी। एनपीएस के नियमों के मुताबिक, नेट एनपीएस मैच्योरिटी राशि के कम से कम 40 फीसदी के लिए एन्युटी खरीदना अनिवार्य है। हालांकि, अगर कोई इस सीमा को बढ़ाना चाहता है तो इसकी कोई सीमा नहीं है। कोई व्यक्ति अपनी एनपीएस मैच्योरिटी राशि के 100 प्रतिशत का उपयोग करके एन्युटी खरीद सकता है।

NPS अत्यधिक मासिक पेंशन पाने के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है क्योंकि टैक्स एंड इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के अनुसार, कम जोखिम वाले निवेशक भी अपने एनपीएस खाते में 12,000 रुपए प्रति माह निवेश करके 1.78 लाख रुपए मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यह हासिल किया जा सकता है अगर एनपीएस ग्राहक रिटायरमेंट के बाद अपनी मासिक आय बढ़ाने के लिए SWP (सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान) का उपयोग करते हैं।

NPS में 12,000 रुपए प्रति माह निवेश करके कैसे प्राप्त करें 1.78 लाख रुपए महीना पेंशन?

अगर कोई निवेशक इक्विटी-डेट एक्सपोजर को 60:40 के अनुपात में रखते हुए 30 वर्षों के लिए अपने एनपीएस खाते में प्रति माह 12,000 रुपए का निवेश करता है और शुद्ध एनपीएस मैच्योरिटी राशि का 40 प्रतिशत एन्युटी खरीदता है, तो निवेश पर 10% रिटर्न मानते हुए वे 1,64,11,142 रुपए एकमुश्त राशि और 54,704 रुपए मासिक पेंशन एन्युटी के रूप में कम से कम 6 प्रतिशत सालाना रिटर्न देगा।

जो लोग शुद्ध एनपीएस मैच्योरिटी राशि का 50 प्रतिशत एन्युटी खरीदना चाहते हैं, उनके लिए एनपीएस कैलकुलेटर दर्शाता है कि मासिक पेंशन 68,330 रुपए तक जाएगी जबकि एकमुश्त निकासी राशि 1,36,75,952 रुपए हो जाएगी। एनपीएस खाताधारक अपनी मासिक आय बढ़ाने के लिए SWP में एकमुश्त राशि का उपयोग कर सकते हैं।

नोट: यह पेंशन कैलकुलेटर अस्थायी पेंशन और एकमुश्त राशि को दर्शाता है जो एक एनपीएस ग्राहक मैच्योरिटी पर या नियमित मासिक योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु की उम्मीद कर सकता है, एन्युटी खरीदने के लिए पुनर्निवेश की गई राशि का प्रतिशत और निवेश व एन्युटी पर रिटर्न के संबंध में अनुमानित दरों को दर्शाता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, SWP में 25 साल के लिए 1.64 करोड़ रुपए का निवेश करने से एनपीएस निवेशक को 25 साल के लिए 1,23,560 रुपए प्रति माह निकालने में मदद मिलेगी, अगर SWP रिटर्न 8 प्रतिशत प्रति वर्ष है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई व्यक्ति इक्विटी डेट जोखिम को 50:50 के अनुपात में रखते हुए 30 वर्षों के लिए अपने एनपीएस खाते में प्रति माह 12,000 रुपए का निवेश करता है, तो उन्हें प्रति माह करीब 1.70 लाख रुपए मिलेंगे - एन्युटी रिटर्न से 68,330 रुपए और SWP से 1.02 लाख रुपए।

हालांकि, अगर आप एनपीएस खाते में प्रति माह 12,000 रुपए का निवेश करते हैं, तो एन्युटी एक्सपोजर को 40 प्रतिशत पर रखते हुए करीब 1.78 लाख रुपए प्रति माह आय अर्जित करने में सक्षम होंगे। एन्युटी से 54,704 रुपए और SWP से 1.23 लाख रुपए प्राप्त कर लेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर