कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग पर भी लग सकता है टैक्स, इस दिन होगी GST परिषद की बैठक

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 17, 2022 | 16:44 IST

GST Council Meeting: जीएसटी परिषद की अगली बैठक बेहद महत्वपूर्ण है। बैठक में कुछ प्रक्रियाओं को आसान बनाने पर विचार किया जा सकता है।

GST Council Meeting on 28 and 29 june tax news
अब कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग पर भी लग सकता है टैक्स! (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। जल्द ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद की बैठक होगी, जिसमें कई अहम फैसले लिए जाएंगे। इस संदर्भ में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने ट्वीट किया कि, 'जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 28 जून 2022 से 29 जून 2022 को मंगलवार व बुधवार को होगी।' यह बैठक श्रीनगर में होगी। मालूम हो कि यह दूसरा मौका है जब जीएसटी परिषद की बैठक (GST Council Meeting) श्रीनगर में हो रही है।

साल 2017 में लागू हुआ था जीएसटी
देश में एक जुलाई 2017 को माल एवं सेवा (GST) को लागू किया गया था। इसके लागू होने से पहले 18 और 19 मई को परिषद की 14वीं बैठक श्रीनगर में हुई थी। तब दो दिवसीय बैठक में 1,211 प्रोडक्ट्स के लिए टैक्स की दरों को मंजूरी दी गई थी।

How To Save Tax: इस स्कीम में लगाएंगे पैसा, तो मिलेगा टैक्स में ट्रिपल छूट का मौका

इन मुद्दों पर होगी चर्चा
इस महीने के अंत में होने वाली जीएसटी परिषद की आगामी बैठक में कसीनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग के लिए जीएसटी दरों पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति की दरों को सुसंगत करने संबंधी रिपोर्ट पर चर्चा होगी। इतना ही नहीं, बैठक में कुछ प्रक्रियाओं को आसान बनाने पर भी विचार किया जा सकता है।

जीएसटी परिषद की बैठक से पहले 17 जून को मंत्री समूह टैक्स स्लैब (Tax Slab) में संभावित बदलावों पर चर्चा कर सकता है। जीएसटी दरों को सुसंगत करने पर राज्यों के मंत्रियों की समिति टौक्स दरों में संभावित बदलाव पर विचार करेगी। समिति की अंतिम रिपोर्ट आने में समय लगेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में राज्यों के मंत्रियों की समिति का गठन हुआ था।

How To Become Crorepati: महंगाई में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर